Koshi Live-कोशी लाइव PM Kisan: इन किसानों के खातों में नहीं आएगा 11वीं किस्‍त का पैसा, भूलकर भी न करें ये गलती! - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Friday, April 8, 2022

PM Kisan: इन किसानों के खातों में नहीं आएगा 11वीं किस्‍त का पैसा, भूलकर भी न करें ये गलती!


PM Kisan Yojana Update: पिछले कई दशकों से सरकारें देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए तमाम तरह के कदम उठाती रही हैं, लेकिन इसके बावजूद आज भी बड़ी संख्या में किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है.
ऐसे में किसानों के आर्थिक हालात को सुधारने के लिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) की शुरुआत की थी. इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार किसानों के खाते में हर साल 3 किस्तों में 6 हजार रुपए जमा करवाती है.

इस योजना के तहत अबतक 10 किस्तें किसानों के खाते में जमा हो चुकी हैं. 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था. अब जल्द ही किसानों के खाते में सरकार 11वीं किस्त ट्रान्सफर करने जा रही है. इस योजना के तहत मिलने वाला पैसा आपको ई-केवाइसी करवाने के बाद ही मिलेगा, जिसके लिए आपको पीएम किसान के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपनी जानकारी भरनी होगी.

ऐसे कराएं E-KYC -

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
होम पेज पर दाहिने तरफ 'किसान कॉर्नर' नाम के लिंक पर .
अब पहले विकल्प ई-केवाइसी पर .
अब अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें.
कैप्चा कोड भरें और सर्च पर .
अब आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें.
आपको मोबाइल पर एक ओटीपी आयेगा उसे दर्ज़ करें.
आपका आधार कार्ड लिंक हो गया है और ई-केवाइसी पूरी हो गई है.
बता दें सरकार ने ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है. पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी की आखिरी तारीख पहले 31 मार्च थी, जिसे अब बढ़ाकर 22 मई, 2022 कर दिया गया है. ऐसे में अगर आप ने अब भी अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है तो आखिरी तारीख से पहले करवा लें.

इस योजना की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में आती है. वहीं, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में ट्रांसफर होती है. इसके अलावा तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. इस हिसाब से देखें तो अप्रैल में ही किसानों के खाते में 11 किस्त का पैसा ट्रांसफर हो सकता है.

Followers

MGID

Koshi Live News