Koshi Live-कोशी लाइव BSEB:1 फरवरी से इंटर और 17 से मैट्रिक की परीक्षाएं:बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शेड्यूल जारी किया, गणित से होगा परीक्षा का शुभारंभ - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Saturday, November 20, 2021

BSEB:1 फरवरी से इंटर और 17 से मैट्रिक की परीक्षाएं:बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शेड्यूल जारी किया, गणित से होगा परीक्षा का शुभारंभ


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शनिवार को मैट्रिक और इंटर परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। एक फरवरी से 14 फरवरी तक इंटरमीडियट और 17 से 24 फरवरी के बीच मैट्रिक की परीक्षा होगी। इंटर की परीक्षा का शुभारंभ एक फरवरी से होगा। पहली पाली में गणित और दूसरी पाली में हिंदी की परीक्षा ली जाएगी।

इंटर की प्रायोगिक की परीक्षा 10 से 20 जनवरी तक आयोजित होगी। जबकि, मैट्रिक की प्रैक्टिकल परीक्षा 20 से 22 जनवरी तक होगी।

दो पालियों में होगी परीक्षा

बोर्ड के मुताबिक, परीक्षा रोज दो पालियों में होगी और पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक, दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 1.45 से शाम 5 बजे तक होगी। हर बार की तरह इस बार भी परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

कोरोना को लेकर बोर्ड की रणनीति

बिहार बोर्ड ने कोरोना काल को लेकर भी रणनीति बनाई है। कैसे परीक्षा ली जाए और कोविड प्रोटोकॉल का पालन कैसे करवाया जाए। क्योंकि बोर्ड के सामने परीक्षा को सुचारू ढंग से आयोजित करना एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में सभी DEO और DPO के अलावा केंद्राधीक्षकों से भी राय मांगी जा रही है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2022 के शेड्यूल को लेकर बिहार बोर्ड ने कहा है कि 17 फरवरी को दोनों पालियों में गणित की परीक्षा होगी।

18 फरवरी को दोनों पालियों में विज्ञान विषय की परीक्षा होगी, जबकि 19 फरवरी को दोनों पालियों में सामाजिक विज्ञान और 21 फरवरी को दोनों पालियों में सामान्य अंग्रेजी की परीक्षा होगी। 22 फरवरी को दोनों पालियों में मातृ भाषा हिंदी बंगला उर्दू और मैली की परीक्षा होगी, जबकि 23 फरवरी को दोनों पालियों में द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा होगी। 24 फरवरी को दोनों पालियों में ऐच्छिक विषय की परीक्षा होगी।

Followers

MGID

Shivesh Mishra

Koshi Live News