Koshi Live-कोशी लाइव ALERT/WhatsApp पर मिले अमूल के मैसेज से रहें Alert, खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Tuesday, October 12, 2021

ALERT/WhatsApp पर मिले अमूल के मैसेज से रहें Alert, खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट


नई दिल्‍ली. देश-दुनिया में तेजी से बढ़ रहे डिजिटल ट्रांजेक्‍शन (Digital Transactions) और सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स के इस्‍तेमाल के साथ साइबर क्राइम (Cyber Crime) व डिजिटल फ्रॉड (Digital Fraud) के मामले भी बढ़ रहे हैं.

वित्‍तीय धोखाधड़ी (Fraud) और आपकी निजी जानकारी चुराने के लिए हैकर्स कई तरीके अपनाते हैं. वॉट्सऐप (WhatsApp) पर मैसेज में लिंक के जरिये यूजर्स के बैंक अकाउंट में सेंधमारी करना इन्‍हीं में एक तरीका है. वॉट्सऐप पर पैसों का लालच देने वाले मैसेज रोज आते रहते हैं. कई बार सब कुछ गंवाने के बाद पता चलता है कि आप धोखाधड़ी का शिकार हो चुके हैं. आजकल डेयरी प्रोडक्‍ट्स बनाने वाली कंपनी अमूल (Amul) के नाम पर लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. अगर आपको भी अमूल की ओर से हर महीने 6,000 रुपये की कमाई कराने का मौका देने वाला मैसेज मिला है तो सावधान हो जाइए.

मैसेज में भेजे लिंक के जरिये होगी धोखाधड़ी
अमूल के नाम पर भेजे जा रहे इस लिंक पर क्लिक करने से आप एक वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं. इस पेज के सबसे ऊपर अमूल का लोगो लगा है. इसमें नीचे लिखा है, 'Amul 75th Aniversary' और नीचे बड़े-बड़े अक्षरों में 'Congratulation' लिखा है. इसके नीचे एक लाइन में 'प्रश्‍नावली के जरिये आपको 6000 रुपये प्राप्त करने का मौका मिलेगा' लिखा है. इसके नीचे आपको सवाल दिखेगा. इसका जवाब देने के बाद आपसे तीन सवाल पूछे जाएंगे. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर 9 बॉक्स बने होंगे, जिन्हें अमूल के लोगो जैसा ही डिजाइन किया गया है. इसमें आपको किसी भी एक बॉक्स को क्लिक करने के लिए तीन मौके दिए जाएंगे. आप बॉक्स क्लिक करेंगे तो आप 6000 रुपये जीत जाएंगे.

ये सब यहीं नहीं खत्म होता, सबसे बड़ा खेल इस फ्रॉड का ये है कि आपको ये 6000 रुपये तब मिलेंगे, जब आप इस लिंक को 20 दोस्तों या 5 वॉट्सऐप ग्रुप में शेयर करेंगे. दिलचस्प है कि इसमें नीचे कुछ कमेंट्स भी दिखाए गए हैं, जिसमें कई लोगों ने लिखा कि उन्हें 6000 रुपये मिल गए. किसी ने लिखा है कि कैंपेन का ये तरीका बहुत अच्छा है. ये पूरी साइट इस तरह से डिजाइन की गई है कि पहली बार में कोई भी पढ़ा लिखा इंसान धोखा खा सकता है.


ं - Gold Price Today: फिर घटे सोने के दाम-चांदी भी हुई सस्‍ती, फटाफट देखें लेटेस्‍ट रेट्स

अमूल ने जनहित में जारी की है पूरी जानकारी
अमूल ने एक ट्वीट में लिखा कि अमूल की तरफ से जनहित में जारी. ये सूचना आपकी जानकारी के लिए है कि एक फेक मैसेज वॉट्सऐप और दूसरे सोशल मीडिया पर एक स्‍पैम (SPAM) लिंक के साथ शेयर किया जा रहा है. इस लिंक पर बिलकुल क्लिक न करें. इसमें आगे लिखा है कि अमूल ऐसा कोई कैंपेन नहीं चला रहा है. अपने दोस्तों और परिवार में ये मैसेज ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.

'आपके पैसों पर हाथ साफ कर सकते हैं हैकर्स'
ई-साइबर प्‍लेनेट (Ecyberplanet) ने अपने साइबर एक्सपर्ट्स के हवाले से बताया कि इस लिंक में एक वायरस है. ये एक घोटाला हो सकता है, जहां धोखेबाज आपके पैसे, पर्सनल डाटा या दूसरी जानकारियों की तलाश में हो सकते हैं. जब उन्होंने लिंक का एड्रेस चेक किया तो पता चला कि ये अमूल की आधिकारिक वेबसाइट से नहीं है. हैकर्स इसका इस्तेमाल आपके फोन या कंप्यूटर पर मैलवेयर या वायरस इंस्टॉल करने के लिए भी कर सकते हैं. अगर आपको किसी अज्ञात नंबर से ऐसा मैसेज आता है तो इसे स्कैम के रूप में वॉट्सऐप पर रिपोर्ट करें और ब्लॉक करें.

Followers

MGID

Koshi Live News