Koshi Live-कोशी लाइव ALERT/क्या आपके फोन पर भी आया है ऐसा Message? सावधान हो जाएं- ये वायरस हो सकता है, बचने के लिए उठाएं ये कदम - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Monday, October 4, 2021

ALERT/क्या आपके फोन पर भी आया है ऐसा Message? सावधान हो जाएं- ये वायरस हो सकता है, बचने के लिए उठाएं ये कदम


नई दिल्ली. इंटरनेट और स्मार्टफोन्स ने काम और जीवन को जितना आसान कर दिया है उतना ही खतरनाक भी बना दिया है और देश में बढ़ते साइबर क्राइम के मामले इस बात का प्रूफ हैं.
हैकर्स ने आपके स्मार्टफोन में घुसने और आपको नुकसान पहुंचाने के कई तरीके ढूंढ लिए हैं जिससे आपके पैसे, आपके फोन में फीड हुईं सभी डीटेल्स और कई मामलों में आपका जीवन भी, खतरे में है. हाल ही में एक नया वायरस सामने आया है जो आपके स्मार्टफोन पर मैसेज भेजकर उसमें घुस जाता है. आइए इसके बारे में सारी जानकारी लेते हैं.

क्या है Flubot Malware?

पिछले महीने Flubot Malware नाम का एक वायरस आया था जिससे हैकर आपके स्मार्टफोन पर मैसेज भेजकर उसे इन्फेक्ट कर सकते हैं. आपके फोन पर ऐसा मैसेज आएगा कि आपको अपना वॉयसमेल चेक करने की जरूरत है; फिर आप ही से फोन में मैलवेयर डाउनलोड कराएगा और इस तरह धोखे से आपके फोन में हैकर एंट्री पा लेगा.

अब यह वायरस दोबारा ऐक्टिव हो गया है और कंप्युटर इमरजेंसी रेसपॉन्स टीम ऑफ न्यू जीलैंड (CERT NZ) ने यह सूचना जारी की है कि Flubot Malware वापस आ गया है और अब एक नई तरकीब लगाकर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर हमला कर रहा है.

क्या करता है यह वायरस

यह वायरस आपके बैंक और पैसों से जुड़ी जानकारी पर सीधा असर डालता है और आपके फोन में घुसकर आपके बैंकिंग पासवर्ड्स आदि को चुराने की क्षमता रखता है. आपको बता दें कि यह वायरस दुनिया भर के एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में पाया जा रहा है.

ये वायरस ऐसे करता है हमला

रिपोर्ट्स के मुताबिक यूजर्स को उनके फोन पर एक मैसेज आएगा जिसमें एक लिंक होगा जो किसी सामान की डेलीवेरी आदि से जुड़ा लगेगा और आप उसपर क्लिक कर देंगे। जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन को कवर करके एक बड़ा मैसेज सामने आ जाएगा जिसमें लिखा होगा कि आपके फोन पर Flubot Malware ने हमला कर दिया है.

अगर इस मैसेज के बाद भी आपके फोन में वायरस नहीं घुस पाया तो खुश मत हों. इस समय पर आपके सामने एक और मैसेज आएगा जिसमें यह लिखा होगा कि इस Flubot Malware से बचने के लिए आपको एक एंड्रॉयड सिक्योरिटी अपडेट को डाउनलोड करना होगा. इस मैसेज में जो लिंक होता है यूजर उसको सिक्योरिटी अपडेट समझकर डाउनलोड करने के लिए क्लिक करते हैं लेकिन उससे स्मार्टफोन में वायरस की एंट्री पक्की हो जाती है.

वायरस से ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए सबसे पहले अपने फोन पर दिखने वाली पॉप-अप स्क्रीन्स को कोई अहमियत न दें और किसी भी लिंक पर उसे सिक्योरिटी अपडेट समझकर क्लिक न करें. अगर आपके फोन में इस वायरस ने हमला कर दिया है तो बहकने का केवल एक ही उपाय है और वह यह है कि आप तुरंत अपने फोन का सारा डाटा बैक-अप करें और फोन की सेटिंग्स में जाकर उसे फैक्ट्री रीसेट कर दें. साथ ही, इस दौरान किसी भी लोग-इन डीटेल्स या पासवर्ड्स को फोन में डालने से बचें.

इस खतरनाक वायरस से बचने और अपने पैसों को हैकर्स से बचाने के लिए इन खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. साइबर चोरी से बचने के लिए सबसे अहम कदम है हमारी सतर्कता. हमें जागरूक रहना होगा और बहुत सोच-समझकर अपने फोन पर किसी पेज या लिंक को खोलना या उसपर क्लिक करना होगा.

Followers

MGID

Koshi Live News