Koshi Live-कोशी लाइव Bihar Intermediate Admission 2021: आज से डाउनलोड कर सकेंगे फार्म, यहां पूरी प्रक्रिया जानिए - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Friday, June 18, 2021

Bihar Intermediate Admission 2021: आज से डाउनलोड कर सकेंगे फार्म, यहां पूरी प्रक्रिया जानिए


पटना, संवाददाता। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने इंटर में नामांकन के लिए फार्म (Application Form) जारी कर दिया है। इस बार केवल आनलाइन एडमिशन (Online Admission) होगा। आफलाइन की व्‍यवस्‍था नहीं है। इस कारण नामांकन के इच्छुक विद्यार्थी बोर्ड की वेबसाइट से फार्म डाउनलोड कर आनलाइन भरेंगे। इसके साथ ही बोर्ड ने नामांकन के लिए प्रोस्पेक्टस भी जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन के लिए 19 जून से आवेदन करने की तिथि घोषित की है। एक छात्र कम से कम 10 एवं अधिकतम 20 कालेजों में नामांकन का विकल्‍प दे सकते हैं।

प्रोस्‍पेक्‍टस गंभीरता से पढ़ें तब भरें फार्म

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह जानकारी दी है।
उन्‍होंने कहा कि छात्र आवेदन का फार्म भरने से पहले एक बार प्रोस्पेक्टस में लिखी बातों को गंभीरता से पढ़ लें। उसके बाद ही बोर्ड की वेबसाइट से फार्म डाउनलोड करें। फार्म भरने के बाद आनलाइन आवेदन करें। बोर्ड ने पिछले वर्ष के कालेजों का कटआफ भी जारी कर दिया है। उससे छात्रों को आवेदन करने में काफी सुविधा होगी। पिछले वर्ष राजधानी के बांकीपुर गर्ल्‍स स्कूल, एएन कालेज एवं कालेज आफ कामर्स का कटआफ (Cut off) काफी ऊंचा गया था।

घर बैठे भी कर सकते आवेदन

इंटर में नामांकन के इच्‍छुक छात्रों को कॉलेजों का चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं है। जिनके पास कंप्‍यूटर व नेट की सुविधा है वे घर बैठे आवेदन जमा कर सकेंगे। जिनके पास ये सुविधा नहीं है वे साइबर कैफे या राज्यभर में फैले वसुधा केंद्रों से आवेदन कर सकते हैं। ध्‍यान देने की बात यह है कि आवेदन के उपरांत छात्रों को शुल्‍क भी आनलाइन ही देना पड़ेगा। इस वर्ष आवेदन शुल्क 350 रखा गया है।

आवेदन फार्म भरने के दौरान रहें सहज

आवेदन फार्म में मैट्रिक के सारे प्रमाण जैसे रोल नंबर, रोल कोड, मोबाइल नंबर आदि भरने होंगे। पासपोर्ट साइज की एक फोटो स्‍कैन करलें। इसके बाद www.ofssbihar.in पर कॉमन एप्‍लीकेशन फार्म पर जाएं। यहां के बाद आपके स्‍क्रीन पर आवेदन फार्म आ जाएगा। उसमें सारी जानकारी भरने के बाद के तस्‍वीर अपलोड कर देना है। सबकुछ ठीक से देख लें। इसके बाद सबमिट कर दें। इसके बाद नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्‍यम से 350 रुपये का शुल्‍क जमा करने पर आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। ध्‍यान दें कि आवेदन जमा करने के बाद बोर्ड का रिसिप्‍ट जरूर डाउनलोड कर लें।

Followers

MGID

Koshi Live News