Koshi Live-कोशी लाइव NEWS DESK/टीकाकरण केंद्रों पर बड़ा सवाल : मैडम बाकी तो ठीक है... ड्रिंक कब तक कर सकते हैं! - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Friday, April 9, 2021

NEWS DESK/टीकाकरण केंद्रों पर बड़ा सवाल : मैडम बाकी तो ठीक है... ड्रिंक कब तक कर सकते हैं!


विस्तार

...मैडम, रजिस्ट्रेशन वगैरह तो करवा लिया है। मोबाइल पर मैसेज भी आ गया है। लेकिन वैक्सीन लगाने से पहले यह तो बता दीजिए कि ड्रिंक कितने दिन बाद कर सकते हैं...। दरियागंज के कस्तूरबा गांधी हॉस्पिटल के वैक्सीनेशन सेंटर पर झिझकते हुए एक शख्स ने नर्स से सवाल किया।

नर्स ने भी मुसकराते हुए 48 घंटे तक नशा न करने की सलाह दी। वह भी इसलिए कि इस बीच अगर वैक्सीन लेने वाले में कोई कॉम्प्लीकेशन आता है तो सारा दोष वैक्सीन पर मढ़ दिया जाएगा। आश्वस्त होने के बाद वह शख्स वैक्सीनेशन टेबल पर चला गया।

दिल्ली के वैक्सीनेशन सेंटर पर काम करने वाले नर्सिंग स्टॉफ को अजब-गजब सवालों से दो-चार होना पड़ रहा है।

बड़ी संख्या में लोगों की दिलचस्पी इस बार में है कि वह वैक्सीन लेने के कितने दिन बाद ड्रिंक कर सकते हैं और धूम्रपान करने का समय कितना रखा जाए। इनके जवाब में नर्सिंग स्टॉफ कभी नशा छोड़ देने की सलाह देता है तो कई बार इनसे दो से तीन दिन तक दूरी बनाने का कहा जाता है। वैक्सीनेशन सेंटर पर काम करने वालों का कहना है कि इसके अलावा ब्ल्ड प्रेशर, डायबटीज, दमा सरीखी दूसरी बीमारियों पर वैक्सीन के साइड इफेक्ट से जुड़े सवाल भी सेंटर पर हो रहे हैं।

अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि इस तरह की बीमारियों का वैक्सीन लेने पर कुछ खास असर नहीं होगा। अगर कोई दिक्कत होती तो केंद्र सरकार इसके लिए पहले ही गाइडलाइन जारी कर देती। वहीं, नशा करने वालों पर भी वैक्सीन का कोई बुरा असर नहीं पड़ता। फिर भी, लोगों का सलाह दी जा रही है कि दो-तीन दिन तक नशे से दूर रहें। इसकी वजह यह है कि वैक्सीन लेने के बाद अगर नशे से कोई समस्या होती है तो उसका सारा दोष वैक्सीन पर डाल दिया जाएगा। इससे वैक्सीनेशन ड्राइव प्रभावित होगी।

वैक्सीन लेने के बाद आधे घंटे का समय होता नाजुक:
टीका लेने के आधे घंटे तक का समय बेहद नाजुक है। इस दौरान किसी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके बाद पहले की तरह जिंदगी गुजारी जा सकती है। किसी दूसरे रोग से पीड़ित लोगों को भी वैक्सीन से नहीं डरना चाहिए। वैक्सीन उनके लिए सुरक्षित है। फिर भी, अगर कोई समस्या आती है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
-डॉक्टर यश गुलाटी, वरिष्ठ चिकित्सक, अपोलो।

तीन से चार दिन तक रहें नशाखोरी से दूर
वैक्सीन लगाने के दो से चार दिन तक लोगों को नशे से दूर रहना चाहिए। अगर किसी को हाईपरटेंशन, ब्लड प्रेशर, डायबटीज सीरीखी कोई बीमारी है तो उसकी जानकारी स्टाफ को दे दें। साथ ही वैक्सीन लगवाने के बाद अपनी सारी दवाएं पहले की तरह लेते रहें। इससे किसी को कोई दिक्कत नहीं होगी।
-डॉ. बीबी बाधवा, पूर्व अध्यक्ष, दिल्ली मेडिकल काउंसिल

Followers

MGID

Koshi Live News