Koshi Live-कोशी लाइव Land scam in Bihar : नौकरी के आखिरी दिन सीओ ने सरकारी जमीन को ही बेच डाला - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Tuesday, April 6, 2021

Land scam in Bihar : नौकरी के आखिरी दिन सीओ ने सरकारी जमीन को ही बेच डाला

Land scam in Bhagalpur : नौकरी के आखिरी दिन सीओ ने सरकारी जमीन को ही बेच डाला
नवगछिया [मिथिलेश कुमार]। Land scam in Bhagalpur :बिहपुर के पूर्व सीओ रतन लाल ने रिटायरमेंट के अंतिम दिन 28 फरवरी 2020 को नियमों को ताक पर रखकर सरकारी जमीन की फर्जी तरीके से जमाबंदी कर दी थी। बिहपुर के बभनगामा निवासी नईम खां और तैयब खां के नाम से सात डिसमिल जमीन जमाबंदी की थी। जबकि उक्त जमीन (मौजा बभनगामा के थाना नंबर 61, खाता नंबर 875 व खसरा नंबर 478) पुनरीक्षित सर्वे खतियान में बिहार सरकार की है और वह भी जल निकाय भूमि है। इसकी जानकारी मिलने पर सोनवर्षा गांव के शंभु कुमार ने डीसीएलआर नवगछिया को आवेदन दिया था। डीसीएलआर की पहल के बाद मामला न्यायालय, अपर समाहर्ता भागलपुर पहुंचा।

24 फरवरी 2021 को बहस एवं दोनों पक्षों की सुनवाई के बाद जमाबंदी नंबर 1247 को निरस्त कर दिया गया।

अभिलेखों से पता चलता है कि जिला राजस्व शाखा के पत्रांक 3130 दिनांक 31 जुलाई 2020 के द्वारा सीओ बिहपुर को वर्तमान वाद के आवेदक के परिवाद पर जांचोपरांत सीओ के पत्रांक 367/20 अप्रैल 2020 पर डीसीएलआर नवगछिया की अनुशंसा के आलोक में सीओ बिहपुर को प्रश्नगत भूमि पर विपक्षी को स्वत्व वाद से प्राप्त आदेश के विरुद्ध सक्षम न्यायालय में अपील दायर करने तथा विपक्षी के नाम से कायम जमाबंदी को रद करने हेतु विधिवत प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया गया। साथ ही उक्त पत्र की प्रति जिला अवर निबंधक भागलपुर,अवर निबंधक बिहपुर व कहलगांव को भी भेजी गई। उक्त निर्देश का बिहपुर सीओ द्वारा अनुपालन नहीं किए जाने पर दिनांक आठ दिसंबर 2020 को पुन: आवेदक शंभु कुमार द्वारा आवेदन दिया गया। इसके आलोक में इस न्यायालय से सीधे जमाबंदी को रदीकरण के तहत वाद प्रारंभ करते हुए विपक्षी को सूचना निर्गत किया। इसके बाद न्यायालय में दोनों पक्षों ने अपने अपने पक्ष रखा। न्यायालय ने अपने आदेश में कहा कि जमाबंदी नंबर 1247 बिहार सरकार की भूमि है। उत्तरवादी को यदि उक्त जमीन स्वत्व वाद से प्राप्त हुआ तो सीओ बिहपुर को अपील दायर करना चाहिए था। इस संदर्भ में सीओ बिहपुर को पूर्व में भी अपील दायर करने का निर्देश दिया जा चुका है। इसलिए अवैध रूप से बिहार सरकार की भूमि का कायम जमाबंदी नंबर 1247 को रद करने का आदेश दिया जाता है।

न्यायालय ने वर्तमान सीओ को दिया निर्देश

न्यायालय ने बिहपुर के वर्तमान सीओ बलिराम प्रसाद को निर्देश दिया है कि इस आदेश की प्राप्ति के साथ सिविल न्यायालय में स्वत्व अपील वाद दायर करना सुनिश्चित करें।

Followers

MGID

Koshi Live News