Koshi Live-कोशी लाइव Corona Efffect: बिहार में स्कूल-कॉलेज और कोचिंग 18 अप्रैल तक बंद, दुकानें शाम 7 बजे के बाद नहीं खुलेंगी - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Friday, April 9, 2021

Corona Efffect: बिहार में स्कूल-कॉलेज और कोचिंग 18 अप्रैल तक बंद, दुकानें शाम 7 बजे के बाद नहीं खुलेंगी

Corona Efffect: बिहार में स्कूल-कॉलेज और कोचिंग 18 अप्रैल तक बंद, दुकानें शाम 7 बजे के बाद नहीं खुलेंगी
पटना. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बिहार में स्कूल-कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट 18 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिये गए हैं. साथ ही प्रदेश में सभी दुकानें शाम 7 बजे तक ही खुल सकेंगी. ये निर्णय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अहम बैठक के बाद लिये. इसमें राज्यपाल के स्तर पर सर्वदलीय बैठक कराने पर पर भी चर्चा हुई. 8-10 दिनों के अंदर सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी. सभी दलों के नेताओ से राय ली जाएगी.

सभी दुकान और प्रतिष्ठान शाम 7 बजे तक खुलेंगे. मास्क पहनना अनिवार्य. दुकानदार और ग्राहक के लिए सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होगा. होटल ढाबा में 25 फीसदी लोग ही बैठ कर खाना खाएंगे.
सिनेमा हॉल में 50 फीसदी लोग के बैठने की इजाजत. प्रावेइट कार्यालय में 33 प्रतिशत कर्मियों के साथ खोलने की अनुमति दी गई है. ये नियम औधोगिक प्रतिष्ठानों में यह लागू नही होगा. किसी भी सार्वजनिक कार्क्रम पर पूरी तरह रोक. अंतिम संस्कार में 50 और शादी समारोह और श्राद्ध में 200 लोगों की अनुमति दी जाएगी.

30 अप्रैल तक सभी धार्मिक स्थलों पाए लोगों की आवाजाही पर रहेगी रोक. सरकारी कार्यालयों में उप सचिव और ऊपर के अधिकारी कार्यालय आएंगे. बाकी के कर्मचारी 33 प्रतिशत की संख्या में अल्टरनेट डेज में कार्यालय आएंगे.

लॉकडाउन लगाने जैसे हालात नहीं हैं अभीसीएम नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन की बात नहीं है. नाईट कर्फ्यू पर चर्चा हुई है. लेकिन अभी नाईट कर्फ्यू नही लगाया जाएगा. 3-4 दिन में फिर बैठ कर फिर से चर्चा की जाएगी. राजनीतिक कार्यक्रमों के चालू रहने और स्कूल बंद करने के सवाल पर सीएम नीतीश ने कहा कि अभी सिर्फ 7 दिन के लिए बंद किया गया, लेकिन कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए एक हफ्ता और बढ़ाया गया है.

राजनीतिक कार्यक्रम न हों, इसकी पहल सब करें
नीतीश कुमार ने कहा कि राजनीतिक कार्यक्रम ना हो इसके लिए सबको पहल करनी चाहिए. इसी के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है. कोरोना रोज बढ़ रहा है जिसे देखते हुए तत्काल निर्णय लिये गए हैं.

बिहार लौटने वालों के लिए स्पेशल तैयारी
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जो लोग बिहार के बाहर हैं वे लौट रहे हैं. उनके लिए विशेष तैयारी की गई है. महाराष्ट्र से आने वाली ट्रेन के सभी यात्रियों की जांच की जा रही है. एक दिन मुम्बई की ट्रेन में 17 मरीज मिले. लोगों को सुझाव दिया जा रहा है. एक बात स्पष्ट है कि जितना भी टेस्ट किया जा सकता है, किए जा रहे हैं. 11 से 14 के बीच टीकारण के काम में तेजी लाई जाएगी. विशेष टीकारण अभियान चलाया जाएगा. पटना से लेकर नीचे के स्तर तक टीकारण का प्रबंध किया जा रहा है. टीकारण के बाद लोगो को कोरोना से नुकसान कम होगा. बहुत लोगो को तो कोरोना होगा ही नही.

वैक्सीन की कमी नही है
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि वैक्सीन की कमी नहीं है. आज 9 लाख वैक्सीन के डोज प्राप्त हो चुके हैं. शाम तक सभी जगह वैक्सीन पहुंच जायेगा. लॉकडाउन की बात नही हुई है. नाइट कर्फ्यू पर चर्चा हुई है, लेकिन अभी लगाएंगे.

Followers

MGID

Shivesh Mishra

Koshi Live News