Koshi Live-कोशी लाइव बिहार: राज्य का नंबर वन थाना बना ये पुलिस स्टेशन, पॉजिटिव फीडबैक के बाद मिली उपलब्धि - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Thursday, April 8, 2021

बिहार: राज्य का नंबर वन थाना बना ये पुलिस स्टेशन, पॉजिटिव फीडबैक के बाद मिली उपलब्धि

बिहार: राज्य का नंबर वन थाना बना ये पुलिस स्टेशन, पॉजिटिव फीडबैक के बाद मिली उपलब्धि

देश के 16,000 थानों के बीच प्रतियोगिता हुई थी, जिसमें 10 थानों का चयन किया गया है. इन दस थानों में बिहार का कुर्था थाना भी शामिल है. गृह मंत्रालय ने कुर्था पुलिस स्टेशन के लिए सर्टिफिकेट भी जारी किया है.

अरवल: बिहार पुलिस को लेकर पॉजिटिव खबरें कम ही देखने और सुनने को मिलती है. बिहार पुलिस हमेशा अपने अजीबोगरीब कारनामों की वजह से सुर्खियों में रहती है. लेकिन, अरवल जिले के कुर्था थाना ने जो उपलब्धि हासिल की है, वह सराहनीय है. कुर्था पुलिस स्टेशन को वर्ष, 2020 के लिए बिहार का सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन घोषित किया गया है.

पिछले दिनों गृह मंत्रालय की एक टीम ने बिहार के विभिन्न थानों का दौरा किया था. इस दौरान टीम ने थाने की बिल्डिंग की साफ-सफाई, महिला पुलिसकर्मियों के लिए शौचालय बैरक का निरीक्षण किया था.


पॉजिटिव फीडबैक के बाद मिली उपलब्धि


साथ ही गृह मंत्रालय की सर्वे टीम ने कुर्था में आम लोगों से भी पुलिस की छवि को लेकर बातचीत की थी. लोगों से यह जानने की कोशिश की गई कि किसी घटना की सूचना देने पर पुलिस का रिस्पॉन्स टाइम क्या होता है? थाना में जाने पर पुलिस का व्यवहार कैसा होता है? इन तमाम बिंदुओं पर फीडबैक लेने के बाद गृह मंत्रालय ने कुर्था थाना को बिहार के बेस्ट थानों की रैंकिंग में नंबर वन स्थान दिया है. सूत्रों के अनुसार इस लिस्ट में पटना का गांधी मैदान थाना, धनरूआ थाना, पूर्णिया का सदर थाना, नालंदा का एक थाना तथा कुर्था थाना का टीम ने सर्वे किया था.


पुलिस अधिकारियों और कर्मियों में है खुशी का माहौल


बता दें कि देश के 16,000 थानों के बीच प्रतियोगिता हुई थी, जिसमें 10 थानों का चयन किया गया है. इन दस थानों में बिहार का कुर्था थाना भी शामिल है. गृह मंत्रालय ने कुर्था पुलिस स्टेशन के लिए सर्टिफिकेट भी जारी किया है. जब से कुर्था थाना को बिहार के थानों में नंबर वन स्थान दिया गया, तब से थाने में पदस्थापित पुलिसकर्मियों में खुशी का माहौल है. कुर्था थानाध्यक्ष दिनेश बहादुर सिंह इस उपलब्धि के लिए सभी के सम्मलित प्रयास को श्रेय देते हैं.

Followers

MGID

Shivesh Mishra

Koshi Live News