Koshi Live-कोशी लाइव Bihar Coronavirus Update: बिहार में फिर से खुलेंगे क्‍वारंटाइन सेंटर, ज्‍यादा असर वाले राज्‍यों से आने वाले रहेंगे यहां - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Wednesday, April 7, 2021

Bihar Coronavirus Update: बिहार में फिर से खुलेंगे क्‍वारंटाइन सेंटर, ज्‍यादा असर वाले राज्‍यों से आने वाले रहेंगे यहां

Bihar Coronavirus Update: बिहार में फिर से खुलेंगे क्‍वारंटाइन सेंटर, ज्‍यादा असर वाले राज्‍यों से आने वाले रहेंगे यहां

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Update News: बिहार में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को ध्‍यान में रखते हुए सरकार ने यह तय किया है कि प्रखंड स्तर पर फिर से क्वारंटाइन सेंटर की व्यवस्था बनेगी। कोरोना संक्रमण प्रभावित राज्यों से लौट रहे लोगों को वहां रखा जाएगा।  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को जिलाधिकारियों व अन्य अफसरों के साथ कोरोना को ले वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में यह निर्देश दिया कि प्रखंड स्तर पर क्वारंटाइन  सेंटर की व्यवस्था तैयार रखें। जिन क्षेत्रों में कोरोना के मामले हैैं, वहां कंटेनमेंट जोन बनाकर काम करें।

जांच की संख्या को बढ़ाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामले को ध्यान में रखते हुए पूरे राज्य में अधिक से अधिक जांच कराएं। संक्रमण के कारणों का विश्लेषण करने के साथ ही पिछली बार के अनुभवों के आधार पर रणनीति बनाकर काम करें।

पता लगाएं कि इतनी तेजी से क्यों बढ़ रहा संक्रमण

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बात का आकलन करें कि कोरोना के मामले क्यों बढ़ रहे हैैं। नए मामले किन क्षेत्रों में हैैं तथा वहां कौन लोग बाहर से आए हैैं। इन सब बातों की पूरी जानकारी रखें। बाहर से आने वाले लोगों एवं उनके संपर्क में आने वाले लोगों पर भी नजर रखें। संक्रमण के कारणों का विश्लेषण करने के साथ-साथ पिछली बार के अनुभवों के आधार पर रणनीति  बनाकर काम किया जाए।

सभी फ्रंटलाइन व हेल्थ केयर वर्कर की कोरोना जांच कराएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी फ्रंटलाइन वर्कर और जो हेल्थ वर्कर काम में लगे हैैं उन सभी की कोरोना जांच करवाएं। उनके परिजनों की भी जांच हो। जितनी अधिक जांच होगी, कोरोना संक्रमण के मामलों का पता चलेगा। सभी लोगों को कोरोना को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है।

इन जिलों के डीएम ने मुख्यमंत्री को दी जानकारी

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक एक्टिव मामले आठ जिले क्रमश: पटना, जहानाबाद, गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सिवान एवं सारण में हैैं। वहीं  पटना, जहानाबाद, गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सिवान, सारण, मुंगेर, अरवल, शेखपुरा एवं शिवहर के जिलाधिकारियों ने कोरोना की अद्यतन स्थिति के संबंध में मुख्यमंत्री को जानकारी दी।

सचेत रहेंगे तो कम से कम नुकसान होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है। लोग सचेत रह्ेंगे तो कम से कम नुकसान होगा। सार्वजनिक आयोजनों में लोग सीमित संख्या में शामिल हों और कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन हो। धार्मिक स्थलों, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लोग विशेष सतर्कता बरतें।

Followers

MGID

Shivesh Mishra

Koshi Live News