Koshi Live-कोशी लाइव बिहार के 12वीं पास युवाओं को नीतीश सरकार हर माह देगी 1000 रुपये, जानें क्या रखा गया है पैमाना और सरकार की तैयारी - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Thursday, April 1, 2021

बिहार के 12वीं पास युवाओं को नीतीश सरकार हर माह देगी 1000 रुपये, जानें क्या रखा गया है पैमाना और सरकार की तैयारी


बिहार के 12वीं पास युवाओं को नीतीश सरकार हर माह देगी 1000 रुपये, जानें क्या रखा गया है पैमाना और सरकार की तैयारी

बिहार के इंटर पास युवाओं के लिए अच्छी खबर है. नीतीश सरकार 12वीं पास युवाओं को सहायता भत्ता देने वाली है. वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए इसकी तैयारी भी शुरू हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,योजना एवं विकास विभाग के द्वारा इसे लेकर आदेश भी जारी कर दिया गया है. जिसमें यह जिक्र किया गया है कि मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना को अगले 5 साल के लिए विस्तारित किया जाना है.


बिहार सरकार इस योजना के अंतर्गत उन युवकों को लाभ देगी जिनकी उम्र 20 से 25 साल के बीच है. इस उम्र के वैसे युवक जो 12 वी उत्तीर्ण कर बेरोजगार ही हैं और रोजगार की तलाश कर रहे हैं उन्हें मदद के मकसद से यह सहायता भत्ता दिया जाएगा. बता दें कि ये भत्ता केवल उन युवक/युवतियों को ही दिया जायेगा जिन्होंने 12वीं के बाद किसी स्कूल में ना तो नामांकन लिया है और ना ही पढ़ाई आगे जारी रखी हो.

बता दें कि सरकार के द्वारा तय पैमाने के अनुसार योग्य पाये जाने वाले लाभार्थियों को 1000 महीने के हिसाब से अधिक से अधिक 2 वर्षों तक भत्ता दिया जाता है.इस योजना की शुरुआत 2017 में की गई थी. 5 लाख से अधिक युवा अभी तक इसका लाभ ले चुके हैं.मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसके तहत 650 करोड़ से अधिक राशि छात्रों के खाते में भेजी जा चुकी है.

 

बता दें कि जो आवेदन पहले आ चुके हैं उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा. वहीं पहले से जो छात्र इसका लाभ ले रहे हैं और अभी भी पात्र हैं उन्हें इस राशि से भुगतान किया जायेगा. अनुमान से अधिक आवेदन आने पर उसे अस्वीकृत नहीं किया जाएगा. इसका लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. छात्रों को जिलों के जिला निबंधन और परामर्श केंद्र से इसमें मदद मिल सकती है. नीतीश सरकार 12वीं पास युवाओं को 1000 भत्ता देने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Followers

MGID

Koshi Live News