Koshi Live-कोशी लाइव बिहार में साइबर अटैक:102 के कॉल सेंटर का सर्वर हैक, KEY देने के लिए हैकर ने डॉलर में मांगी मोटी रकम - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Thursday, April 1, 2021

बिहार में साइबर अटैक:102 के कॉल सेंटर का सर्वर हैक, KEY देने के लिए हैकर ने डॉलर में मांगी मोटी रकम

बिहार में साइबर अटैक:102 के कॉल सेंटर का सर्वर हैक, KEY देने के लिए हैकर ने डॉलर में मांगी मोटी रकम

बिहार में इमरजेंसी सेवा 102 के सर्वर पर साइबर अटैक हो गया। अचानक से इस इमरजेंसी सेवा के सेंट्रल सर्वर को ही साइबर अपराधियों ने हैक कर लिया। इस कारण करीब 20 मिनट तक पूरा सिस्टम ही ठप हो गया। किसी को कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि अचानक से ऐसा क्या हो गया। सर्वर के हैक होने के कुछ देर बाद ही साइबर अपराधियों का एक मैसेज आया। जिसके जरिए हैक हुए सर्वर का KEY देने के एवज में साइबर अपराधियों ने डॉलर में मोटी रकम की डिमांड कर दी। उनका कहना था कि रकम लेने के बाद ही हैक हुए सर्वर से अपना कब्जा हटाएंगे।

बंद हो गया था डैशबोर्ड पर डिस्प्ले
बिहार में 102 इमरजेंसी सेवा को ऑपरेट करने वाली संस्था कंर्सोटियम ऑफ पशुपतिनाथ डिस्ट्रीब्यूटर्स प्राइवेट लिमिटेड एवं सम्मान फाउंडेशन का ऑफिस पटना के पाटलिपुत्रा इलाके में है। इसके IT मैनेजर शशि प्रकाश हैं। इनके अनुसार जब हैकर्स ने सर्वर को हैक किया तो करीब 20 मिनट तक पूरा सिस्टम ही ठप पड़ गया। सबसे पहले तो डैशबोर्ड पर डिस्प्ले ही बंद हो गया, जो बिहार सरकार के सिस्टम से जुड़ा हुआ है। इसके बाद 102 नंबर पर एम्बुलेंस के लिए लोगों के कॉल तो आ रहे थे, मगर उनकी बुकिंग में प्रॉब्लम हो गई। इस दौरान डेटा की इंट्री ही पूरी तरह से रुक गई थी। अभी बैकअप सर्वर के जरिए काम चल रहा है।

सर्वर पर छोड़ रखा था नोट
हैकर ने हैक करने के बाद सर्वर पर एक नोट छोड़ दिया था। उसी नोट के जरिए डॉलर की डिमांड की गई। साथ ही एक लिंक भी भेजा। IT हेड के अनुसार हैकर ने भेजे गए लिंक के जरिए चैट करने को कहा। जिस पर संस्थान की तरफ से अभी कोई जवाब नहीं दिया गया। इसके मैसेज को फिलहाल डिकोड किया जा रहा है। साथ ही पाटलिपुत्रा थाना में FIR दर्ज करा दी गई है। फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि हैकर्स कौन हैं और कहां से बैठकर सर्वर को हैक किया गया है‌।

Followers

MGID

Shivesh Mishra

Koshi Live News