Koshi Live-कोशी लाइव Warning: आपके फोन में मौजूद ये 8 Dangerous ऐप खाली कर सकते हैं बैंक अकाउंट - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Friday, March 12, 2021

Warning: आपके फोन में मौजूद ये 8 Dangerous ऐप खाली कर सकते हैं बैंक अकाउंट


अगर आप एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो जरा सावधान हो जाएं, फोन पर बिना जांचे परखे कोई भी ऐप इंस्टाल करना बेहद खतरनाक हो सकता है. रिसर्चर्स ने हाल ही में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक गंभीर चेतावनी जारी की है. वार्निंग में कहा गया है, “Google Play Store पर आठ ‘खतरनाक’ ऐप पाए गए हैं जो आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं और यहां तक ​​कि ये ऐप टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को भी बायपास कर सकते हैं. यूजर, यदि आपके पास इनमें से कोई भी ऐप आपके फोन में इंस्टाल है, तो आपको उन्हें तुरंत हटाने की आवश्यकता है.”

यह जानकारी चेक प्वाइंट रिसर्च से सामने आई है, जिसमें एक मैलवेयर ड्रॉपर का जिक्र किया गया है, इसे ‘क्लैस्ट 82’ नाम से डब किया गया है, जो आठ ऐप के जरिए फैल रहा था.

ड्रॉपर के बारे में सबसे डरावनी बात ये है कि इसके जरिए जो मैलवेयर फैलाया जा रहा है वो लोगों को फाईनेंशियल तौर पर नुकसान पहुंचता है. यहां तक कि ये ड्रॉपर Google Play Protect की पकड़ से भी बच निकल सकने में सक्षम है.

कितना खतरनाक है ये मैलवेयर ड्रॉपर

ये ड्रॉपर यूजर फोन में एलियनबॉट बैंकर इंस्टाल करता है, जोकि एक मैलवेयर वैरिएंट है इसके जरिए फोन और डेटा को भयानक तौर पर नुकसान पहुंचाया जा रहा है. इसके अलावा ये ड्रॉपर फोन में Clast82 MRAT को भी इंस्टॉल करता है, ये एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपके मोबाइल डिवाइस का रिमोट एक्सेस थर्ड पार्टी को देता है. बात सिर्फ इतनी नहीं है. ये दोनों प्रोग्राम इतने खतरनाक हैं कि बड़ी ही आसानी से आपके फोन में मौजूद बैंकिंग ऐप्स को हाइजैक कर सकते हैं और आपकी फाइनेंशियल डिटेल्स को चुरा सकते हैं.

रिसर्चर्स ने कहा, “एक डिवाइस का कंट्रोल लेने के बाद अटैकर्स आपके कामों को भी कंट्रोल कर सकते हैं जैसे कि आपके फोन में कोई नया ऐप इंस्टाल करना या TeamViewer के जरिए आपकी डिवाइस को एक्सेस करना.”

चेक प्वाइंट रिसर्च के अनुसार, इन 8 ऐप्स को खतरनाक बताया गया है…

  • Cake VPN (com.lazycoder.cakevpns)
  • Pacific VPN (com.protectvpn.freeapp)
  • eVPN (com.abcd.evpnfree)
  • BeatPlayer (com.crrl.beatplayers)
  • QR/Barcode Scanner MAX (com.bezrukd.qrcodebarcode)
  • Music Player (com.revosleap.samplemusicplayers)
  • tooltipnatorlibrary (com.mistergrizzlys.docscanpro)
  • QRecorder (com.record.callvoicerecorder)

इन ऐप्स से छुटकारा कैसे पाएं

सबसे पहले सेटिंग्स में जाएं और फिर एप्लीकेशन में जाकर नीचे स्क्रॉल करें, इनमें से जिस ऐप को हटाना है उस पर टैप करें और अनइंस्टॉल करें. इसके बाद अपने बैंकिग ऐप और बैंक अकाउंट से जुड़े किसी भी पासवर्ड को बदलना भी एक बेहतर विकल्प होगा.

Followers

MGID

Koshi Live News