Koshi Live-कोशी लाइव Sukanya Samriddhi Yojana: बेटियों के सुरक्षित भविष्य का वादा करने वाली इस स्कीम को लेकर आई बुरी खबर - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Thursday, April 1, 2021

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटियों के सुरक्षित भविष्य का वादा करने वाली इस स्कीम को लेकर आई बुरी खबर


Sukanya Samriddhi Yojana: जिस योजना की मदद से बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखा जाता है उसको लेकर बुरी खबर सामने आई है. सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना के लिए इंट्रेस्ट रेट घटाने का ऐलान किया है. सुकन्या समृद्धि स्कीम के लिए इंट्रेस्ट रेट 7.6 फीसदी से घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया गया है. इंट्रेस्ट का कैलकुलेशन सालाना कम्पाउंड होगा.

बेटियों की शादी और पढ़ाई में मदद के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई छोटी बचत योजना 'सुकन्या समृद्धि योजना' (Sukanya Samriddhi Yojana) का फायदा कई लोग उठा रहे हैं. सुकन्या समृद्धि अकाउंट्स (Sukanya Samriddhi Accounts) पोस्ट ऑफिस की सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम है.

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बीटिया का डिपॉजिट अकाउंट खुलवा सकते हैं. परिवार में दो बेटी भी हो तो पढ़ाई-लिखाई और शादी-ब्याह की चिंता नहीं है क्योंकि एक साथ दो बेटियों का सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाने की सुविधा मिलती है. इस अकाउंट में एक साल में कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा कराए जा सकते हैं. यह अकाउंट शुरू कराने की तारीख से बेटी के 21 साल के होने पर मैच्योर होगा. इसमें सबसे बड़ी बात है कि सुकन्या समृद्धि में मिलने वाली राशि इनकम टैक्स से छूट प्राप्त होती है.

मैच्योरिटी पर किसी तरह का टैक्स नहीं

सुकन्या समृद्धि योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था और जिसका मकसद छोटी बचत योजनाओं से बेटियों का लाभ प्रदान करना है. भारत सरकार ने 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान शुरू किया है और इसी के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की नींव रखी गई. जिस परिवार में बेटियां हों, उस परिवार को पढ़ाई और शादी की चिंता न हो, इसे देखते हुए सरकार ने यह योजना शुरू की. 21 साल के बाद मिली पूरी रकम पर किसी प्रकार की टैक्स देनदारी नहीं होती.

सुकन्या समृद्धि अकाउंट्स के फायदे

> सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना न्यूनतम 250 रुपए जमा किया जा सकता है.
>> योजना के तहत सालाना कम से कम 250 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए जमा किया जा सकता है.
>> इसकी मैच्योरिटी 21 साल है लेकिन इसमें अभिभावक को 14 साल ही निवेश करना होता है.
>> इस योजना में आपकी ओर से जितना निवेश होगा, मैच्योरिटी पर तीन गुना मुनाफा मिलेगा.
>> इस खाते को लड़की 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है.
>> सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट देशभर में कहीं भी ट्रांसफर हो सकता है.
>> अकाउंट ट्रांसफर फ्री ऑफ कॉस्ट है. हालांकि, इसके लिए शिफ्ट होने का सबूत दिखाना पड़ेगा.

Followers

MGID

Koshi Live News