Koshi Live-कोशी लाइव SAHARSA NEWS:सहरसा में खुला समस्तीपुर मंडल का पहला स्वचालित कोच वॉशिग प्लांट - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Sunday, March 7, 2021

SAHARSA NEWS:सहरसा में खुला समस्तीपुर मंडल का पहला स्वचालित कोच वॉशिग प्लांट

Koshi Live DESK:

सहरसा। पूर्व-मध्य रेल के मंडल रेल प्रबंधक अशोक माहेश्वरी ने रविवार को सहरसा स्टेशन का निरीक्षण किया। सुबह करीब नौ बजे ही स्पेशल सैलून से पहुंचे डीआरएम ने सहरसा स्टेशन के प्लेटफार्म का निरीक्षण किया। इसके बाद मोटर ट्रॉली से वॉशिग पिट के समीप बने नवनिर्मित स्वचालित कोच वॉशिग प्लांट पहुंचे और वहां निरीक्षण किया। इससे पहले प्लेटफार्म नंबर दो के इंडिग प्वाइंट पर रेल पटरी के बीच बने गड्ढे को देखकर उन्होंने संबंधित अधिकारी को उसे तुरंत दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

निरीक्षण के बाद प्लेटफार्म पर बन रहे नए दूसरे फुट ओवरब्रिज का निरीक्षण कर अधिकारियों को कई निर्देश दिए। साथ ही यात्री सुविधा के विस्तार के लिए पहले से प्रस्तावित सहरसा स्टेशन पर एस्केलेटर के लिए जगह को चिह्नित करते हुए कहा कि सहरसा स्टेशन पर एस्केलेटर बनेगा। जिस दिशा में पहल शुरू कर दी गई है। मंडल रेल प्रबंधक ने स्टेशन के मुख्य द्वार सर्कुलेटिग एरिया का जायजा लिया तथा स्थानीय अधिकारियों को प्रवेशद्वार बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने स्टेशन की साफ-सफाई एवं गंदगी की नियमित रूप से सफाई करने को कहा।

मंडल रेल प्रबंधक ने शहर के माल गोदाम के समीप बन रहे रेल क्वार्टर के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा कि सहरसा स्टेशन एक बड़ा स्टेशन बनता जा रहा है इसीलिए अब रेल क्वार्टरों की भी संख्या बढ़ाई जा रही है। इस दौरान उनके साथ वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सरस्वती चंद्र, सीनियर डीओएम रूपेश कुमार, सीनियर डीएमइ चंद्रशेखर प्रसाद, डीइन थ्री मयंक अग्रवाल, आरपीएफ कमांडेंट अंशुमान राम त्रिपाठी, स्टेशन अधीक्षक रमेश कुमार, वरिष्ठ मंडल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अनिल कुमार, डीसीआई राजेश रंजन श्रीवास्तव, आरपीएफ के रवि रंजन सहित एमएई व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

------------------------

सहरसा- सरायगढ़-निर्मली व दरभंगा के बीच चलेगी सीधी ट्रेन

सहरसा से सरायगढ़ और आसनपुर कुपहा के बीच ट्रेन का परिचालन शुरू है। आसनपुर कुपहा-निर्मली के बीच बड़ी रेल लाइन बिछा दी गई है। वहीं निर्मली से झंझारपुर तक भी बड़ी रेल लाइन का काम पूरा हो चुका है। ऐसे में अब सीआरएस निरीक्षण आसनपुर कुपहा- निर्मली-झंझारपुर के बीच होगी। डीआरएम अशोक माहेश्वरी ने कहा कि मार्च 21 तक सरायगढ़- निर्मली- झंझारपुर- दरभंगा के बीच हर हाल में आमान परिवर्तन का कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद सीआरएस निरीक्षण होगा और रेल परिचालन अब सहरसा से दरभंगा के बीच सीधी रेल सेवा अप्रैल माह 21 से शुरू हो जाएगी।

मालूम हो कि निर्मली से झंझारपुर तक मालगाड़ी सामान लेकर वहां तक पहुंच चुकी है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि लाइन बिछाने से लेकर अन्य कार्य पूरे हो चुके हैं।

-------------------

13 को आएंगे पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी

डीआरएम ने कहा कि 13 मार्च को महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी सहरसा आएंगे और सहरसा से वे सरायगढ़- निर्मली होते हुए दरभंगा तक निरीक्षण करते हुए जाएंगे। सहरसा में समस्तीपुर मंडल का सबसे पहला स्वचालित कोच वॉशिग प्लांट बनकर तैयार है। महाप्रबंधक द्वारा ही शुभारंभ किया जाएगा। यह ऑटोमेटिक कोच वॉशिग प्लांट लग जाने से अब ट्रेन की बोगियों की साफ सफाई केमिकल के साथ करते हुए आरओ पानी से बोगी की धुलाई व साफ सफाई की जाएगी। यह सब कुछ स्वचालित होगा। इससे समय और पैसे की बचत होगी। वहीं 20 फीट चौड़ी स्टेशन का दूसरा नवनिर्मित फुट ओवरब्रिज का भी उद्घाटन किया जाएगा।

------------------------

राघोपुर- ललितग्राम के बीच आमान परिवर्तन कार्य हुआ पूरा

सहरसा से फारबिसगंज के बीच राघोपुर- ललितग्राम के बीच आमान परिवर्तन कार्य पूरा हो चुका है। सीआरएस निरीक्षण होना शेष है। सीआरएस निरीक्षण के बाद ललितग्राम तक ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा। वर्ष 2021 तक सहरसा से फारबिसगंज के बीच सीधी रेल सेवा शुरू हो जाएगी।

Followers

MGID

Koshi Live News