Koshi Live-कोशी लाइव SAHARSA NEWS/खुलासा:खून के अवैध कारोबार में फंसे अनुराग हॉस्पिटल के निदेशक - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Saturday, March 6, 2021

SAHARSA NEWS/खुलासा:खून के अवैध कारोबार में फंसे अनुराग हॉस्पिटल के निदेशक


सहरसा। खून के अवैध कारोबार के मामले में शहर के पूरब बाजार में संचालित अनुराग स्पेसलिटी हॉस्पिटल एंड ट्रामा सेंटर के निदेशक और उनके सहयोगी फंस गये। जिलाधिकारी और सिविल सर्जन के आदेश से सदर थाना में औषधि निरीक्षक द्वारा केस दर्ज कराया गया है।

औषधि निरीक्षक पंकज सुमन ने थाना में दिए अपने आवेदन में बताया है कि सिविल सर्जन द्वारा सोनवर्षा थाना के टेंगराहा निवासी नकू शर्मा द्वारा परिवाद दाखिल कर कहा गया कि उनकी पत्नी सीता देवी को अवैध रूप से खून चढ़ाया गया जिसके आलोक में सीएस ने मामले की जांच हेतु तीन सदस्यीय कमेटी गठित की।


जांच दल द्वारा अनुराग हॉस्पिटल का निरीक्षण किया गया जिसमें निदेशक डॉ. रविद्र कुमार सिंह ने बताया कि सीता देवी को 12 फरवरी 21 की रात्रि नाजुक स्थिति में भर्ती कराया गया। भर्ती के वक्त मरीज को खून की कमी देखते हुए अस्पताल प्रबंधन द्वारा चार यूनिट एबी पॉजिटिव ग्रुप का ब्लड चढ़ाया गया। मरीज के भर्ती के समय हीमोग्लोबिन की मात्रा मात्र दो ग्राम थी। जब सीएस द्वारा अस्पताल प्रबंधन से पृच्छा करते हुए पूछा गया कि रक्त का स्तर जब दो ग्राम था तो ब्लड क्यों चढ़ाया गया। इससे मरीज की जान को खतरा हो सकता था, लेकिन अस्पताल प्रबंधन ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। इससे यह स्पष्ट हो गया कि हॉस्पिटल द्वारा चिकित्सकीय पद्धति से परे इलाज किया जाता है। जब यह पूछा गया कि चार यूनिट रक्त प्राप्त का स्त्रोत क्या है तो इसका भी संतोषप्रद जवाब नहीं दिया गया। इसके बाद सीएस के निर्देश पर जिला में रक्त संग्रह एवं आपूर्ति करने के लिए अधिकृत संस्था की जांच की गई। जिसमें मेसर्स ब्लड बैंक यूनिट ऑफ सूर्या हॉस्पिटल गांधी पथ एवं मेसर्स जिला अस्पताल सहरसा से जानकारी ली गई जिसमें यह बात सामने आई कि सीता देवी को इलाज के क्रम में इन संस्थाओं द्वारा रक्त की आपूर्ति नहीं की गई थी। दोनों संस्थानों के 11 से 13 फरवरी तक के रक्तदान पंजी का अवलोकन किया गया। जिसमें रक्त दिए जाने का उल्लेख नहीं था और न ही न ही इनके परिजन द्वारा रक्तदान किये जाने की बात कही गई थी। जिससे स्पष्ट हुआ कि गंभीर स्थिति में अनुराग हॉस्पिटल में भर्ती मरीज सीता देवी के इलाज में घोर लापरवाही बरती गई। हॉस्पिटल को प्राप्त ब्लड यूनिट, स्त्रोत व गुणवत्ता के मामले में किसी प्रकार की पृच्छा रक्तदाता से नहीं की गई जिससे यह प्रमाणित होता है कि रक्त अधिकृत संस्था से प्राप्त है या अनाधिकृत है। उन्होंने निदेशक डॉ. रविद्र सिंह व अस्पताल में कार्यरत नर्सिंग व गैर नर्सिंग कर्मी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मानव रक्त का व्यवसाय करने में संलिप्त है। जो अपराध की श्रेणी में आता है। उन्होंने अस्पताल के निदेशक एवं सहयोगी स्टॉफ पर अवैध रक्त के व्यापार में संलिप्तता व मरीजों के जान से खिलवाड़ करने स्थापित चिकित्सीय पद्धति से परे इलाज करने के लिए केस दर्ज कराया है।

-----

बिल देने के बाद सामने आया मामला

----

भर्ती मरीज सीता देवी को चार यूनिट ब्लड का बिल 40 हजार रुपये देने के बाद यह मामला उजागर हुआ। मामले में कोसी युवा संगठन के संस्थापक सोहन झा अस्पताल प्रबंधक से बात करने पहुंचे थे जिसका वीडियो भी इंटरनेट पर वायरल किया गया था। जिसके बाद बिहार सरकार के कला संस्कृति मंत्री डॉ. आलोक रंजन के पास यह मामला पहुंचा तो उन्होंने गंभीरता से लेते हुए डीएम व सिविल सर्जन से बात कर जांच का निर्देश दिया था। जांच के बाद सीएस डा. अवधेश कुमार ने अपनी रिपोर्ट डीएम को भेजी थी। रिपोर्ट के बाद डीएम के आदेश पर सीएस ने प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया।

----

कोट

जांच रिपोर्ट सामने आने व डीएम के आदेश पर औषधि निरीक्षक द्वारा केस दर्ज कराया गया है। पुलिस मामले की अनुसंधान करेगी।

डॉ. अवधेश कुमार, सिविल सर्जन, सहरसा।

----- मकान किराया नहीं देने की भी है शिकायत

----

सहरसा: अनुराग हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. रविद्र कुमार सिंह जिस मकान में हॉस्पिटल का संचालन कर रहे हैं उस मकान के मालिक अनिता टेकरीवाल ने किराया नहीं देने बल्कि मांगने पर धमकी देने की शिकायत की थी। उन्होंने एसपी को दिए आवेदन में बताया था कि सभ्य व्यक्ति समझकर मकान किराया पर दिए थे, लेकिन कुछ लोगों के साथ मिलकर छह माह से किराया देना बंद कर दिया। किराया मांगने पर अपशब्द का प्रयोग करते हुए अनुसूचित जाति उत्पीड़न का केस कराने व अन्य संगीन अपराध का मुकदमा दर्ज कराने की धमकी दी थी। इस मामले की जांच चल रहा ही।

-----

यूपी के रहने वाले हैं हॉस्पिटल के निदेशक

----

अनुराग हॉस्पिटल के निदेशक डा. रविद्र कुमार सिंह उत्तर प्रदेश के सराहनपुर नकुर के रहने वाले हैं। आधार कार्ड के अनुसार उनका पता वन कॉलोनी नवीन नगर, सराहनपुर नकुर, उत्तर प्रदेश है। जबकि वर्तमान पता पूरब बाजार सहरसा है।

Followers

MGID

Koshi Live News