Koshi Live-कोशी लाइव SAHARSA NEWS/जीविका का सहरसा जिले की सभी पंचायतों में खुलेगा सीएसपी - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Thursday, March 4, 2021

SAHARSA NEWS/जीविका का सहरसा जिले की सभी पंचायतों में खुलेगा सीएसपी


सहरसा | निज प्रतिनिधि

जिले के सभी 151 पंचायतों में जीविका का सीएसपी खुलेगा। सीएसपी का संचालन जीविका दीदियों के हाथों में रहेगा। आठ मार्च को जीविका के रोजगार सह मार्गदर्शन मेला में दीदियों को सीएसपी संचालन के लिए उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।


सबसे खास बात यह कि जीविका की दीदियां ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करेगी। जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अमित कुमार ने कहा कि जीविका ने पंचायत स्तर पर सीएसपी संचालन की वैकल्पिक व्यवस्था आईसीआईसीआई बैंक के सहयोग से की है। जिले के सभी पंचायतों में आईसीआईसीआई बैंक सीएसपी केंद्र खोलेगा जो जीविका के लिए काम करेगा। उसका संचालन जीविका की बैंक शखियां करेगी जो दीदियां होंगी। उन्हें सीएसपी संचालन के लिए उपकरण आठ मार्च को मत्स्यगंधा मंदिर पास आयोजित रोजगार सह मार्गदर्शन मेला में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बैंकिंग व्यवस्था से दीदियों को जोड़ने का उद्देश्य उन्हें स्वावलंबी बनाने की कड़ी में नया अध्याय जोड़ना है। पंचायत स्तर पर बैंकिंग ट्रांजेक्शन की व्यवस्था उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि कामयाबी के पथ पर आगे बढ़ रही और कारोबार बढ़ा रही जीविका दीदियां अब कैशलेस ट्रांजेक्शन करेगी। कैशलेस ट्रांजेक्शन के बाद उनका रुपए लेन देन का काम आसान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि वैकल्पिक बैंकिंग व्यवस्था की जानकारी और प्रशिक्षण देने के लिए गुरुवार को जीविका दीदियों का कार्यक्रम होगा।

आठ और नौ को जीविका का रोजगार मेला : बेरोजगार युवक युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जीविका आठ और नौ मार्च को शहर के मत्स्यगंधा मंदिर समीप रोजगार सह मार्गदर्शन मेला लगाएगा। जिसमें 15 कंपनियों का स्टॉल रोजगार प्रदान करने के लिए लगाया जाएगा।

डीपीएम ने कहा कि स्वरोजगार की जानकारी देने के लिए स्किल सेंटर के कर्मी भी रोजगार मेला स्थल पर मौजूद रहेंगे।


रोजगार मेला की सफलता ले किया उन्मुखीकरण : बुधवार को प्रेक्षागृह में जीविका के सभी केडरों का उन्मुखीकरण किया गया। डीपीएम ने सभी केडरों को रोजगार सह मार्गदर्शन मेला को सफल बनाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार और जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जॉब फेयर ग्रामीण इलाकों के बेरोजगार युवक युवतियों को आत्मनिर्भर बनाएगा। इस कारण लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचाएं।

Followers

MGID

Koshi Live News