Koshi Live-कोशी लाइव SAHARSA NEWS:होली में पिया के इंतजार में ही रह जाएगी महिलाएं.. - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Friday, March 5, 2021

SAHARSA NEWS:होली में पिया के इंतजार में ही रह जाएगी महिलाएं..

Koshi Live:
सहरसा। जिले ही नहीं पूरे कोसी इलाका से हजारों लोग दिल्ली सहित अन्य महानगरों में रोजी रोटी कमाने जाते हैं। इसबार होली में उन्हें घर आने का टिकट ही नहीं मिल पा रहा है। होली 28- 29 मार्च को है। होली को लेकर लोग पहले से अपने घर आने के लिए टिकटों की एडवांस बुकिग शुरू हो चुकी है। आर्थिक रूप से संपन्न लोग तो हवाई जहाज से भी पटना- दरभंगा पहुंचकर अपने घर होली में पहुंच जाएंगे। लेकिन जो लोग घर जाने के लिए मात्र ट्रेन पर ही निर्भर हैं, उन्हें घर आने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है। टिकट नहीं मिलने के कारण होली में पिया के इंतजार में ही घर की महिलाएं रह जाएंगी। होली में नई दिल्ली से आने वाली ट्रेनों में मार्च माह ही नहीं अप्रैल, मई 21 तक सारी टिकटें फुल हो चुकी है। सहरसा आने के लिए चलने वाली वैशाली एक्सप्रेस व क्लोन ट्रेन में नहीं सीट मिल रही है। वैशाली एक्सप्रेस ट्रेन में दो जून के बाद ही लोगों को कंफर्म टिकट मिल रहा है। वैशाली एक्सप्रेस में नई दिल्ली से आने के लिए थ्री एसी में दो जून एवं स्लीपर में 10 जून 21 के बाद ही कंफर्म टिकट मिल रहा है। वहीं सहरसा से जाने के लिए भी 28 मार्च के बाद ही दिल्ली जाने का कंफर्म टिकट मिल रहा है। सहरसा से नई दिल्ली जाने के लिए एसी में 22 मार्च से ही कंफर्म टिकट मिल रहा है। होली के मौके पर आनेवालों की भीड़ रहती है। लेकिन आनेवाले यात्रियों को तो आने के लिए जून के प्रथम सप्ताह पर ही निर्भर रहना पड़ रहा है। ऐसे में इस बार वैसे परिवार की होली फीकी ही रह जाएगी जिसके घर का कमाऊं सदस्य दिल्ली कमाने गया हुआ है।


-----------------------

दस दिनों के लिए होती है अग्रिम बुकिग

सहरसा से दिल्ली के बीच चल रही हमसफर क्लोन ट्रेन में मात्र दस दिन पहले ही अग्रिम बुकिग होती है जो हर हमेशा फुल ही रहती है। वहीं वैशाली एक्सप्रेस में चार महीने पहले अग्रिम बुकिग होती है जिसमें तीन महीने तक मई 21 तक सारी टिकटें फुल हो चुकी है। जून के प्रथम सप्ताह से ही वैशाली में सहरसा आने के लिए टिकट मिल रहा है।

--------------------

दो काउंटर रहने से हो रही परेशानी

कोरोना काल में चलने वाली सभी ट्रेनों का सामान्य टिकट भी आरक्षण व्यवस्था के तहत कट रहा है। सहरसा स्टेशन पर आरक्षण का दो ही काउंटर कार्यरत है। जिसके कारण हर हमेशा यात्रियों की भीड़ लगी रहती है। राज्यरानी एक्सप्रेस सहित अन्य सभी ट्रेनों के जनरल बोगी का भी टिकट आरक्षण काउंटर से ही कटता है। पहले प्रतिदिन करीब 200 टिकटों की बुकिग होती थी लेकिन अभी वर्तमान में प्रतिदिन 700 से अधिक टिकटों की बुकिग की जाती है।

-------------------

कोट

कोरोना काल में कम ही ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। सहरसा से दो ट्रेनों का परिचालन दिल्ली के लिए हो रहा है। हालांकि होली के मौके पर स्पेशल ट्रेन चलाए जाने की पूरी संभावना है।

राजेश कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेल

Followers

MGID

Koshi Live News