Koshi Live-कोशी लाइव बड़ी खबर/सहरसा:आंगनबाड़ी केंद्र के लिए शीघ्र उपलब्ध कराएं जमीन। - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Monday, March 1, 2021

बड़ी खबर/सहरसा:आंगनबाड़ी केंद्र के लिए शीघ्र उपलब्ध कराएं जमीन।

Koshi Live DESK:
सहरसा। सोमवार को जिलाधिकारी ने विकास भवन सभागार में मनरेगा योजना अंतर्गत भवनहीन आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए भवन निर्माण के लिए भूमि की उपलब्धता हेतु सभी अंचलाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने अंचलाधिकारियों को अपने पोषक क्षेत्र में भवन निर्माण के लिए शीघ्र सरकारी जमीन चिह्नित कर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना अंतर्गत भवनहीन आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में कुल 64 इकाई का लक्ष्य है, जिसमें से कुल 16 भवनहीन आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए उनके पोषक क्षेत्र में उपलब्ध सरकारी भूमि पर कार्य आरंभ है। शेष 48 आंगनबाड़ी केन्द्र भवन निर्माण के लिए पोषक क्षेत्र में उपलब्ध सरकारी भूमि को चिह्नित करते हुए भवन का निर्माण कराया जाना है। बताया गया कि बनमा ईटहरी प्रखंड में 03, कहरा प्रखंड में 06, महिषी प्रखंड में 08, नवहट्टा प्रखंड में 06, पतरघट प्रखंड में 05, सलखुआ प्रखंड में 05, सत्तकटैया प्रखंड में 06, सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड में 10, सोनवर्षा प्रखंड में 08, सौर बाजार प्रखंड में 07 आंगनबाड़ी केन्द्र भवन निर्माण का लक्ष्य है।


जिलाधिकारी ने प्रखंडवार बाल विकास परियोजना पदाधिकारी से भवनहीन आंगनबाड़ी केन्द्रों की जानकारी ली और इस संबंध में संबंधित अंचल अधिकारी से भूमि उपलब्धता के संबंध में समीक्षा की। सभी अंचलाधिकारी को बाल विकास परियोजना पदाधिकारी से प्राप्त भवनहीन आंगनबाड़ी केन्द्रों की सूची के आलोक में भूमि की उपलब्धता हेतु सत्यापन कर लेने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप अलग- अलग पंचायतों के अनुसार भूमि का चयन करें। बताया गया कि कहरा में 02, बनमा ईटहरी में 01, महिषी में 02, नौहट्टा में 02, पतरघट में 01, सलखुआ में 01, सत्तरकटैया में 01, सिमरी बख्तियारपुर में 03, सोनवर्षा में 01, सौर बाजार में 02 में पोषक क्षेत्र में उपलब्ध सरकारी भूमि पर निर्माण कार्य आरंभ है। निर्देश दिया गया कि अगले दो दिनों के अंदर लक्ष्य के अनुसार शेष भवनहीन आंगनबाड़ी केन्द्र हेतु भवन निर्माण के लिए सभी सीडीपीओ, सीओ एवं पीओ संयुक्त रूप से पोषक क्षेत्र में सरकारी भूमि का चयन कर लें। सीओ व सीडीपीओ द्वारा संयुक्त रूप से आंगनबाड़ी केन्द्र भवन निर्माण हेतु अनापत्ति प्रमाण पत्र सहित विवरण कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा को उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं पीओ चयनित स्थलों की सूची के अनुसार आंगनबाड़ी केन्द्र भवन निर्माण हेतु आगामी 05 मार्च 2021 तक प्रशासनिक स्वीकृति देते हुए कार्य आरंभ कराएंगे, इसकी सूचना जिलाधिकारी को भी दी जाएगी। डीएम ने ने स्पष्ट हिदायत देते हुए कहा कि निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत भवन का निर्माण नहीं होने की स्थिति में संबंधित के विरूद्ध सख्त अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी। बैठक में उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह एवं अन्य उपस्थित रहे।

Followers

MGID

Koshi Live News