Koshi Live-कोशी लाइव बड़ी खबर/मोदी सरकार ने लॉन्च किया 'Mera Ration' मोबाइल ऐप, राशन कार्डधारकों को मिलेगी ये सुविधा - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Friday, March 12, 2021

बड़ी खबर/मोदी सरकार ने लॉन्च किया 'Mera Ration' मोबाइल ऐप, राशन कार्डधारकों को मिलेगी ये सुविधा

Koshi Live:

केंद्र सरकार ने ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ (One Nation-One Ration Card) लाभार्थियों के लिए ‘मेरा राशन’ (Mera Ration) मोबाइल ऐप लॉन्च किया. वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम एक महत्वपूर्ण नागरिक केंद्रित सुधार है. ऐप वर्तमान में अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है. आने वाले दिनों या महीनों में ऐप में और अधिक फंक्शन जोड़े जाएंगे. ऐप जल्द ही 14 भाषाओं में उपलब्ध होगा. Mera Ration ऐप की मदद से लाभार्थी किसी भी सरकारी राशन की दुकान से अपना राशन आसानी से ले सकते हैं.

यह ऐप उन लोगों के लिए विशेष रूप से लाभकारी होगा जो अपनी आजीविका के लिए अपने घरों से किसी अन्य स्थान पर जाते हैं. वन नेशन-वन राशन कार्ड सिस्टम के कार्यान्वयन से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) और अन्य कल्याणकारी योजनाओं, विशेष रूप से प्रवासी श्रमिकों और उनके परिवारों को, पूरे देश में कहीं भी फेयर प्राइस शॉप (FPS) पर लाभार्थियों को राशन की उपलब्धता सुनिश्चित होती है.

इस मौके पर, फूड सेक्रेटरी सुधांशु पांडेय ने कहा, एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना शुरुआत में चार राज्यों में अगस्त 2019 में शुरू हुई और बहुत ही कम समय में दिसंबर 2020 तक 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इसे लागू कर दिया गया. बचे हुए 4 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में भी अगले कुछ महीनों में इसके लागू होने की संभावना है.

81 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

ये हैं Mera Ration ऐप के फायदे

>> उचित मूल्य की दुकान का पता लगाएं.
>> खाद्यान्न पात्रता की जांच करें.
>> अपने द्वारा किए गए हाल के ट्रांजैक्शन को जानें.
>> आधार सीडिंग स्टेट देखें.
>> प्रवासी अपने माइग्रेशन डिटेल्स को ऐप के माध्यम से रजिस्टर कर सकते हैं.
>> सुझाव या प्रतिक्रिया देने का विकल्प मिलेगा.

आधार नंबर से करें लॉगिन

लाभार्थी आधार या राशन कार्ड नंबर के जरिए मेरा राशन मोबाइल ऐप में लॉगिन कर सकेंगे. सरकार 5.4 लाख राशन दुकानों के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति को प्रति माह 5 किलोग्राम सब्सिडी वाली राशन की आपूर्ति करती है.

Followers

MGID

Koshi Live News