Koshi Live-कोशी लाइव NEWS DESK:पाकिस्तान में कुत्तों ने 'छीन' ली दो नेताओं की कुर्सी, अदालत ने की सदस्यता निलंबित, मचा सियासी बवाल - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Friday, March 19, 2021

NEWS DESK:पाकिस्तान में कुत्तों ने 'छीन' ली दो नेताओं की कुर्सी, अदालत ने की सदस्यता निलंबित, मचा सियासी बवाल


पाकिस्तान (Pakistan) में कुत्तों की वजह से प्रमुख विपक्षी दल PPP के असेंबली मेंबर्स की सदस्यता निलंबित कर दी गई है. नाराज सिंध हाईकोर्ट (Sindh High Court) ने पीपीपी (PPP) के फरयाल तालपुर और मलिक असद सिकंदर को पंजाब प्रांतीय असेंबली से निलंबित कर दिया है. इस वजह से पार्टी की सीनेटर शेरी रहमान ने भी कड़ी आपत्ति जताई है. उन्होंने इस फैसले को ‘चिंताजनक’ बताया है. दरअसल प्रांत में कुत्तों के काटने की घटनाएं (Dog Bite cases rising) लगातार बढ़ने की वजह से अदालत का गुस्सा सातवें आसमान पर था.

सिंध हाईकोर्ट की सुक्कर पीठ ने गुरुवार को इन दोनों नेताओं की सदस्यता को निलंबित कर दिया था. अदालत ने यह फैसला इनके चुनाव क्षेत्र में कुत्तों द्वारा लोगों को काटने की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर लिया.

अदालत ने पाकिस्तान चुनाव आयोग को निर्देश दिए कि राता डेरो और जमशोरो से प्रांतीय असेंबली (MPA) की सदस्यता को निलंबित कर दिया जाए. इन दोनों चुनाव क्षेत्रों से तालपुर और असद MPA चुने गए थे.

अपनी जिम्मेदारी निभाने में विफल

हाईकोर्ट ने कहा कि इन चुनाव क्षेत्रों में कुत्तों के काटने की बढ़ती घटनाएं दिखाती हैं कि ये सदस्य अपने क्षेत्र में गरीब लोगों को सुविधा देने में नाकाम रहे हैं. इसे देखते हुए राता डेरो और जमशोरो के चुने गए MPA की सदस्यता निलंबित की जाती है. पीठ ने निर्देश दिए की निर्देश की कॉपी चुनाव आयोग को भेज दी जाए ताकि इस संबंध में जल्द ही अधिसूचना जारी हो. अदालत ने अन्य चुनावी क्षेत्र के सदस्यों को भी इस संबंध में चेतावनी दी है. अदालत ने सिंध असेंबली के सचिव को भी स्पष्ट शब्दों में कह दिया है कि वह अदालत के आदेश की अवहेलना न करें.

पीपीपी ने जताई आपत्ति

इस फैसले के बाद बिलावल भुट्टो की PPP (पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी) ने आपत्ति जताई है. पार्टी की सीनेटर शेरी रहमान ने मीडिया में सवाल किया, ‘क्या प्रधानमंत्री इमरान के चुनाव क्षेत्र में कुत्ते नहीं काटते? संसद की गरिमा को बनाए रखना चाहिए. कोई भी सदस्य यह नहीं चाहता कि इस तरह की घटनाएं उनके क्षेत्र में हों.’ उन्होंने आंकड़े पेश करते हुए कहा कि पंजाब में 2020 में 90 हजार से ज्यादा लोगों को कुत्तों ने काटा, लेकिन किसी ने कोई सवाल नहीं खड़ा किया. उन्होंने पूछा कि क्या कुत्तों के काटने की वजह से पंजाब के मुख्यमंत्री या फिर किसी अन्य सदस्य की सदस्यता निलंबित की गई है.

Followers

MGID

Koshi Live News