Koshi Live-कोशी लाइव NEWS DESK:इस देश ने जारी किया 10 लाख का नोट, भारत में इतने में आधा लीटर पेट्रोल भी नहीं मिलेगा ! - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Sunday, March 7, 2021

NEWS DESK:इस देश ने जारी किया 10 लाख का नोट, भारत में इतने में आधा लीटर पेट्रोल भी नहीं मिलेगा !


वेनेजुएला ने 10 लाख बोलिवर का नया करेंसी नोट जारी किया

दक्षिण अफ्रीकी देश वेनेजुएला ने 10 लाख बोलिवर का नया करेंसी नोट जारी किया है. ऐसा फैसला आर्थिक तंगी और मुद्रास्फीति को पटरी पर लाने के लिए लिया गया है. इतना बड़ा करेंसी नोट छापने वाला वेनेजुएला दुनिया का सबसे बड़ा देश बन गया है.

10 लाख बोलिवर की कीमत आधा अमेरिकी डॉलर यानी की भारतीय रुपये के अनुसार केवल 36 रुपये.

अगर देखा जाए तो इतने रुपये में आ के समय में भारत में आधा लीटर पेट्रोल भी नहीं मिलेगा.

वेनेजुएल में भूखों मर रहे लोग

मालूम हो इस समय वेनेजुएला की हालत काफी खराब हो चुकी है. उसकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि वहां लोग भूखों मरने के लिए मजबूर हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वहां लोग बोरे में भरकर नोट लेकर जाते हैं, तो भी उन्हें जरूरी के सामान नहीं मिल पाते हैं.

दो लाख और 5 लाख के नोट भी होंगे जारी

बताया जा रहा है कि वेनेजुएला में बहुत जल्द दो लाख और 5 लाख बोलिवर की करेंसी भी जारी की जाएगी. वहां के केंद्रीय बैंक ने बताया, देश में जारी मुद्रास्फीति और आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने के लिए ऐसा फैसला लिया जा रहा है. केंद्रीय बैंक ने बताया अगले हफ्ते दो लाख और 5 लाख बोलिवर के करेंसी नोट जारी किये जाएंगे. मालूम हो वेनेजुएला में फिलहाल 10 हजार, 20 हजार और 50 हजार के करेंसी नोट प्रचलन में हैं.

भारत में एक रुपये की कीमत 25584.66 बोलिवर

भारत और बेनुजुएला के करेंसी की तुलना करें तो भारत में एक रुपये की कीमत करीब 25584.66 बोलिवर है.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी और तेल से मिलने वाले पैसों के खत्म होने की वजह से वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था लगातार आठवें साल मंदी की चपेट में है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वेनेजुएला में करीब 70 लाख के पास दो वक्त की रोटी खरीदने के लिए भी पैसे नहीं हैं.

Followers

MGID

Koshi Live News