Koshi Live-कोशी लाइव बिहार कैडर के IPS अधिकारी शिवदीप लांडे का क्या है महाराष्ट्र कनेक्शन, क्यों हैं चर्चा में? - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Monday, March 22, 2021

बिहार कैडर के IPS अधिकारी शिवदीप लांडे का क्या है महाराष्ट्र कनेक्शन, क्यों हैं चर्चा में?

बिहार कैडर के IPS अधिकारी शिवदीप लांडे का क्या है महाराष्ट्र कनेक्शन, क्यों हैं चर्चा में?

Mansukh Hiren Murder Mystery: बिहार कैडर के 2006 बैच के आईपीएस (IPS) अधिकारी शिवदीप वामन राव लांडे (Shivdeep Wamanrao Lande) ने महाराष्ट्र के हाईप्रोफाइल मनसुख हिरेन मर्डर केस की गुत्थी सुलझाने का दावा किया है. लांडे इस केस को लेकर एक बार फिर से बिहार के बाहर अपने गृह राज्य महाराष्ट्र में चर्चा में हैं.

नई दिल्ली. बिहार कैडर के 2006 बैच के आईपीएस (IPS) अधिकारी शिवदीप वामन राव लांडे (Shivdeep Wamanrao Lande) ने महाराष्ट्र के हाईप्रोफाइल मनसुख हिरेन मर्डर केस की गुत्थी सुलझाने का दावा किया है. लांडे इस केस को लेकर एक बार फिर से बिहार के बाहर अपने गृह राज्य महाराष्ट्र में चर्चा में हैं. बता दें कि लांडे इस समय महाराष्ट्र एटीएस (Anti Terrorist Squad) के डीआईजी (DIG) के तौर पर काम कर रहे हैं. लांडे कुछ साल पहले ही बिहार से महाराष्ट्र प्रतिनियुक्ति पर गए थे. शिवदीप लांडे ने रविवार को सोशल साइट्स पर एक पोस्ट कर दावा किया कि हिरेन मर्डर केस की गुत्थी को सुलझा लिया गया है. बता दें कि हाल ही में मुंबई के एक पॉश इलाके में विस्फोटकों से भरा वाहन पाए जाने के कुछ दिनों बाद ही मनसुख हिरेन का शव नदी किनारे पाया गया था. ये गाड़ी मनसुख हिरेन का था.

बिहार के इस दबंग IPS ने किया मनसुख हिरेन केस का खुलासा

बता दें कि महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के अकोला जिले के निवासी शिवदीप वामन राव लांडे नारकोटिक्स डिपार्टमेंट में एसपी के पद पर तैनात थे और इस दौरान उन्होंने नशे के सौदागरों के खिलाफ मुहिम चलाकर कई सफल आपरेशन को अंजाम दिया था. इस दौरान करोड़ों का मादक पदार्थ पकड़कर एक रिकॉर्ड भी बनाया. अपनी नई पोस्टिंग को लेकर लांडने पिछले साल News 18 के साथ बातचीत में कहा था कि सरकार ने उन्हें महत्वपूर्ण चुनौती दी है और वह पूरी प्रतिबद्धता और ईमानदारी के साथ नए दायित्व का निर्वहन करेंगे.

पटना के सिटी एसपी रहते हुए भी लांडे ने अपराधियों और काले धंधे में शामिल लोगों के लिए खौफ का पर्याय बन गए थे.

पटना के सिटी एसपी रहते चर्चा में आए थे लांडे

पटना के सिटी एसपी रहते हुए भी लांडे ने अपराधियों और काले धंधे में शामिल लोगों के लिए खौफ का पर्याय बन गए थे. लांडे परीवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में नक्सल प्रभावित जिले मुंगेर से 2010 में कैरियर की शुरुआत की थी. वह मुंगेर में ही अपर पुलिस अधीक्षक रहे. इसके बाद पटना के सिटी एसपी के रूप में उन्होंने राजधानी क्षेत्र में काम किया.

लांडे के ट्रांसफर पर लोग उतर गए थे सड़कों पर

नवंबर 2011 में जब  शिवदीप लांडे को राजधानी पटना से हटाकर अररिया का पुलिस अधीक्षक बनाया गया तो पटना में लोगों ने तबादले का काफी विरोध किया था. युवाओं और छात्रों ने राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया था. युवाओं में विशेष लोकप्रिय लांडे के प्रशंसकों ने उनके नाम पर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर अकाउंट खोल रखा है. फेसबुक पर उनके हजारों फॉलोवर हैं.

शिवदीप लांडे इस समय महाराष्ट्र एटीएस के डीआईजी के पद पर हैं.

मनसुख हिरेन केस में हो रही है गिरफ्तारी

मनसुख हिरेन की मौत के मामले में एटीएस ने महाराष्ट्र पुलिस के कांस्टेबल विनायक शिंदे और नरेश धारे समेत एक बुकी को गिरफ्तार किया है. हिरेन की मौत के मामले में दो आरोपियों को रविवार को अदालत में पेश भी किया गया. अदालत ने इन दोनों को ही 30 मार्च तक एटीएस की कस्टडी में भेज दिया है.

 

गौरतलब है कि ठाणे के व्यवसायी मनसुख हिरेन की मौत की जांच बीते शनिवार को एनआईए को सौंप दी गई थी. मुंबई के एक पॉश इलाके में विस्फोटकों से भरा वाहन पाए जाने के कुछ दिनों बाद हिरेन का शव नदी किनारे पाया गया था. विस्फोटकों से भरी स्कॉर्पियो की बरामदगी से जुड़े मामले की जांच एनआईए कर रही है.

Followers

MGID

Koshi Live News