Koshi Live-कोशी लाइव IPL 2021 के लिए आठों टीमों के कप्तानों का ऐलान, बदले गए हैं इन 2 टीमों के कप्तान - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, March 31, 2021

IPL 2021 के लिए आठों टीमों के कप्तानों का ऐलान, बदले गए हैं इन 2 टीमों के कप्तान

IPL 2021 के लिए आठों टीमों के कप्तानों का ऐलान, बदले गए हैं इन 2 टीमों के कप्तान

नई दिल्ली। IPL 2021 Captains list: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल का 14वां सीजन 9 अप्रैल से शुरू हो रहा है। इससे पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि इस बार आइपीएल की आठों फ्रेंचाइजियों का कप्तान कौन है और किस कप्तान को कितना अनुभव है। इसके अलावा क्रिकेट फैन होने के नाते आपके लिए ये जानना भी जरूरी है कि किस कप्तान ने कितनी ट्रॉफी अपने नाम की हैं और कौन सा कप्तान लंबे समय से आइपीएल ट्रॉफी के लिए बेताब है।

आइपीएल 2021 के लिए दो टीमों का कप्तान बदला गया है, जबकि 6 कप्तान पुराने हैं, जिन्होंने पिछले सत्र में टीम की कप्तानी की है। राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन के लिए संजू सैमसन को टीम का कप्तान नियुक्त किया है, क्योंकि उन्होंने 2020 में टीम की कप्तानी करने वाले ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ को रिलीज कर दिया था।

वहीं, दिल्ली कैपिटल्स को भी अपनी टीम का कप्तान बदलना पड़ा है, क्योंकि भारतीय टीम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हैं।

दिल्ली कैपिटल्स ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को टीम का कप्तान नियुक्त किया है, जो पहली बार आइपीएल में बतौर कप्तान नजर आएंगे। उधर, कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने पुराने कप्तान इयोन मोर्गन पर भरोसा जताया है, जिन्होंने साल 2020 के आधे सत्र के बाद से टीम की कप्तानी संभाली थी। वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स यानी सीएसके लिए हमेशा की तरह एमएस धौनी कप्तान होंगे, जबकि पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल होंगे, जिन्होंने पिछले सत्र में टीम की कप्तानी की थी।

मुंबई इंडियंस अपने पांच बार के आइपीएल चैंपियन कप्तान रोहित शर्मा पर भरोसा कायम रखा है। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद फिर से डेविड वार्नर की कप्तानी में खेलने उतरेगी। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी फिर से कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में खेलने उतरेगी। इस तरह आइपीएल के नए सीजन में सिर्फ दो ही टीमें नए कप्तानों के साथ मैदान पर उतरेंगी, जबकि दो टीमों के कप्तान विदेशी हैं, जिनमें से एक डेविड वार्नर (SRH) हैं और दूसरे कप्तान इयोन मोर्गन (KKR) हैं।

किस कप्तान को है कितना अनुभव

IPL के इतिहास में सबसे अनुभवी कप्तान एमएस धौनी हैं, जिनको 177 मैचों में कप्तानी करने का अनुभव है। धौनी ने 105 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि 71 मैचों में हार झेली है। एक मैच बेनतीजा रहा है। दूसरे नंबर पर विराट कोहली का नाम है, जिन्होंने 112 मैचों में कप्तानी करते हुए आरसीबी को 50 मैच जिताए हैं, लेकिन 56 मैचों में टीम को हार झेलनी पड़ी है। वहीं,2 मैच टाई रहे हैं और 4 मैच बेनतीजा रहे हैं।

तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा का नाम है, जिन्होंने 106 मैचों में मुंबई इंडियंस की कप्तानी की है, जिसमें से 61 मैच टीम ने जीते हैं, जबकि 43 मैच टीम ने गंवाए हैं। दो मैच टाई भी रहे हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर को 63 मैचों का अनुभव है, जिन्होंने 34 मैच जीते हैं, जबकि 28 मैच गंवाए हैं और एक मैच टाई रहा है। पांचवें नंबर पर केएल राहुल हैं, जिन्होंने 14 मैचों में से 5 मैचों में जीत हासिल की है और सात मैच हारे हैं। एक मैच टाई भी रहा है।

आइपीएल 2021 में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा अनुभव रखने के मामले में छठे नंबर पर इयोन मोर्गन हैं, जिन्होंने केकेआर के लिए सात मैचों में कप्तानी करते हुए 2 मैच जीते हैं और 4 मैच हारें हैं। एक मैट टाई भी रहा है। वहीं, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन और दिल्ली कैपिटल्स के नए कप्तान रिषभ पंत के पास एक भी मैच का अनुभव नहीं है। वहीं, ट्रॉफी जीतने वालों की लिस्ट में सिर्फ रोहित शर्मा(5 बार), एमएस धौनी (3 बार) और डेविड वार्नर (एक बार) का नाम शामिल है।

Followers

MGID

Koshi Live News