Koshi Live-कोशी लाइव बिहार: थाने में दरोगा नहीं सुन रहा है आपकी शिकायत तो करें ये काम, चुटकियों में दर्ज होगी FIR - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Saturday, March 6, 2021

बिहार: थाने में दरोगा नहीं सुन रहा है आपकी शिकायत तो करें ये काम, चुटकियों में दर्ज होगी FIR


बिहार में अब पुलिस (Bihar Police) अपनी मनमानी नहीं कर सकेगी. अगर पुलिस किसी भी मामले की जांच में लापरवाही कर रही है और लंबे समय से FIR लटकी हुई है तो अब पेरशान होने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है. नए नियम के हिसाब से ऐसे लोग तय समय में SP ऑफिस पहुंच (SP Office) जाकर अपने मामले को समय पर सुलझवा सकते हैं. एसपी ऑफिस में DSP के साथ SP और थानेदार भी मौजूद होंगे.

एक ही जगह पर सभी अफसरों की मौजूदगी से लटका हुआ मामला तेजी से आगे बढ़ सकेगा. इसके लिए पटना में CIR सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन रूम (CIR Investigation Room) बनाया गया है. यहां हर दिन तय समय पर थानेदारों से लंबित पड़े मामलों (Pending Cases) पर पूछताछ की जाएगी.

सिटी SP सेंट्रल ने पटना में इसके लिए इन्वेस्टिगेशन रूम बनाए है. एसपी सिटी विनय तिवारी के मुताबिक रिसर्च में तेजी लाने की कोशिश को लेकर पिछले साल CIR सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन रूम की शुरुआत की गई थी.

अब जल्द होगा लंबित मामलों का निपटारा

कोरोना की वजह से इसे बंद कर दिया गया था. सरकारी निर्देश के बाद इसे फिर से खोला गया है. 24 फरवरी से इसे फिर से शुरू कर दिया गया है. इस ऑफिस में सबह 9 बजे से शाम 9 बजे तक 4-4 घंटे की शिफ्ट में सभी रिसर्चर्स और थाना इंचार्ज मौजूद रहेंगे. SP और DSP मामले की समीक्षा कर रहे हैं.

अगर किसी भी मुकदमे में कई तेजी नहीं आ रही है तो तय समय में शिकायतकर्ता CIR में पहुंच सकते हैं. इस दौरान वहां सिटी SP विनय तिवारी के साथ दूसरे अधिकारी और रिसर्चर्स मौजूद रहेंगे. इस दौरान संबंधित मामले की स्क्रीनिंग भी हो जाएगी.

़ं- 

सेंट्रल रेंज पुलिस को बड़ी कामयाबी

पटना की सेंट्रल रेंज पुलिस को CIR में बड़ी कामयाबी मिली है. 23 फरवरी से 5 मार्च के बीच सेंट्रल थानों की पुलिस ने 2017 और 2019 से लंबित पड़े मामलें के 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इसमें रंगदारी के लंबित मामलें के दो आरोपी भी शामिल हैं.

Followers

MGID

Koshi Live News