Koshi Live-कोशी लाइव Coronavirus Vaccine Centres in Bihar : बिहार में प्राइवेट अस्पताल में जाएं और टीका लगवाएं... पैसे देगी नीतीश सरकार - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Monday, March 1, 2021

Coronavirus Vaccine Centres in Bihar : बिहार में प्राइवेट अस्पताल में जाएं और टीका लगवाएं... पैसे देगी नीतीश सरकार

हाइलाइट्स:

  • बिहार में प्राइवेट अस्पताल में जाएं और टीका लगवाएं
  • टीके का पैसा देगी नीतीश सरकार
  • बिहार में कोरोना का टीकाकरण बिल्कुल फ्री
  • यहां जानिए टीका लगवाने की जगहों के बारे में
पटना:
अगर आप बिहार में रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अगर आप बिहार (Corona Vaccine in Bihar) के निवासी हैं लेकिन बाहर रह रहे हैं तो थोड़ा समय निकालकर घर आ सकते हैं। क्योंकि बिहार में कोरोना का टीका बिल्कुल फ्री (Free Corona Vaccine in Bihar) है चाहे आप इसे प्राइवेट अस्पतालों में ही क्यों न लगवाएं। नीतीश सरकार (Nitish Kumar) ने बिहार के लोगों को फ्री कोरोना टीका देने का अपना वादा निभाया है।

प्राइवेट अस्पताल में टीका लगवाएं, पैसे देगी नीतीश सरकार
दरअसल ये नियम देशभर में तय किया गया है कि सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका मुफ्त मिलेगा। लेकिन अगर आप प्राइवेट या निजी अस्पतालों में जाते हैं तो कोरोना वैक्सीन के लिए 250 रुपये देने होंगे। लेकिन बिहार की नीतीश सरकार ने इसमें एक बदलाव कर दिया।

बिहार में अगर आप प्राइवेट अस्पतालों में भी टीका लगवाने जाएंगे तो आपको एक पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। प्राइवेट अस्पताल में आपके टीके का खर्च बिहार सरकार उठाएगी। बस आपके पास बिहार के पते का आधार कार्ड होना चाहिए। रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की समीक्षा के बाद यह ऐलान किया गया।

Nitish Kumar Corona Vaccine: जन्मदिन पर सीएम नीतीश ने लिया कोरोना वैक्सीन का पहला डोज, IGIMS में लगवाया टीका

तीसरे चरण में बिहार के 1600 केंद्रों पर वैक्सीनेशन
बिहार में तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत 1600 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन देने की तैयारी की गई है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान को लेकर धीरे-धीरे टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ायी जाएगी।

एक मार्च को 700 केंद्रों पर वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसके बाद 15 मार्च तक बढ़ाकर 1000 टीकाकरण केंद्र संचालित होंगे। वहीं, 16 से 31 मार्च तक 1200 टीकाकरण केंद्रों का, 01 से 15 अप्रैल तक 1500 केंद्रों का संचालन होगा। वहीं, 16 से 30 अप्रैल तक 1600 केंद्रों पर टीकाकरण कार्य किया जाएगा।

पीएम मोदी ने भी ली वैक्सीन
पीएम मोदी के बाद सीएम नीतीश ने भी कोरोना वाला टीका ले लिया है। सीएम नीतीश ने अपने जन्मदिन (Nitish Kumar Birthday) के मौके पर दोपहर के एक बजे पटना के आईजीआईएमएस 
IGIMS Corona Vaccine centre) में कोरोना वैक्सीन (Nitish Kumar Corona Vaccine) की पहली डोज ली।

CM नीतीश ने ये वाली वैक्सीन ली
पूरे देश भर में आज कोरोना टीकाकरण का अगला चरण शुरू हो चुका है। इस दौरान पीएम मोदी ने देसी टीके यानि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) ली जबकि सीएम नीतीश कुमार ने ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड पर भरोसा जताया। पटना के IGIMS में नीतीश कुमार ने कोरोना टीके की पहली डोज ली।

IGIMS अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) दी गई है। ये वैक्सीन ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका ने बनाई है और इसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से लिया गया है।

पीएम मोदी ने कौन सी वैक्‍सीन लगवाई है?
पीएम मोदी ने दिल्‍ली स्थित AIIMS में वैक्‍सीन लगवाई। यहां पर भारत बायोटेक की बनाई Covaxin की खेप भेजी गई है। पीएम मोदी को भी इसी वैक्‍सीन का शॉट दिया गया है। बहुत सारे लोगों ने Covaxin को इमर्जेंसी यूज अप्रूवल दिए जाने पर सवाल खड़े किए थे। पीएम मोदी ने खुद यही वैक्‍सीन लेकर एक तरह से उन सवालों का जवाब देने की कोशिश की है।

Followers

MGID

Koshi Live News