Koshi Live-कोशी लाइव BSEB, Bihar Board Inter Result: बिहार में होली से पहले आएगा इंटरमीडिएट का रिजल्‍ट, टॉपर्स वेरिफ‍िकेशन शुरू - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Monday, March 22, 2021

BSEB, Bihar Board Inter Result: बिहार में होली से पहले आएगा इंटरमीडिएट का रिजल्‍ट, टॉपर्स वेरिफ‍िकेशन शुरू


पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। BSEB, Bihar Board Inter Exam Result 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) से इंटरमीडिएट की परीक्षा (Intermediate Exam 202t) देने वाले छात्र-छात्राओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। बोर्ड की ओर से परीक्षा का रिजल्‍ट (Bihar Board Inter Result) होली (Holi) से पहले ही जारी किया जा सकता है। परीक्षा में करीब 13.5 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिनमें 7.03 लाख छात्र और 6.46 लाख छात्राएं हैं। कॉपियों का मूल्‍यांकन पहले ही पूरा कर लिया गया है। अंक तालिका (Marks-Sheet) बनाने का काम भी लगभग पूरा हो चला है। सूत्र बताते हैं कि सोमवार से टॉपरों का वेरिफिकेशन भी आरंभ हो गया है। बोर्ड के अध्‍यक्ष आनंद किशोर (Bihar Board Chainman Anand Kishore) पूरी प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं। 

टॉपर्स के वेरिफि‍केशन की प्रक्रिया शुरू

बिहार बोर्ड ने प्रारंभिक तौर पर परिणाम तैयार कर लिया है और अब तो टॉपर्स वेरिफ‍िकेशन का काम भी शुरू हो चुका है। यह काम जल्‍दी पूरा होगा। इसके तहत हर टॉपर का इंटरव्‍यू लेकर बोर्ड उनके शैक्षणिक स्‍तर का सत्‍यापन करता है। बिहार बोर्ड परीक्षा के कुछ टॉपर्स की योग्‍यता पर विवाद खड़ा होने के बाद यह प्रक्रिया कुछ साल पहले शुरू की गई है।

फरवरी के पहले हफ्ते में ली गई थी परीक्षा


बिहार बोर्ड ने इंटर की परीक्षा एक मार्च से लेकर 13 मार्च तक ली थी। इस परीक्षा में तकरीबन 672 छात्र-छात्राओं को नकल करते पकड़ा गया। 75 लोगों को दूसरे की जगह परीक्षा देते पकड़ा गया था। परीक्षा के पहले ही दिन पूरे बिहार में 163 छात्र-छात्राओं को कदाचार करते पकड़ा गया था।

कॉपी जांच करने के साथ ही चलता रहा रिजल्‍ट तैयार करने का काम

बिहार बोर्ड ने हाल के वर्षों में वैज्ञानिक तरीकों से काम करते हुए परीक्षा और परिणाम देने की प्रणाली काफी सुधार लिया है। बोर्ड अध्‍यक्ष आनंद किशोर के निर्देशन में इस बार परीक्षा खत्‍म होते ही रिजल्‍ट जारी करने की तैयारी शुरू कर दी गई थी। योजनाबद्ध तैयारी से यह काम समय पर पूरा हो सका। इस बार बिहार बोर्ड पूरे देश में सबसे पहले 12वीं की परीक्षा का रिजल्‍ट देने वाला बोर्ड बन जाएगा। सीबीएसई और आइसीएसई समेत ज्‍यादातर राज्‍य बोर्ड अभी रिजल्‍ट जारी करना तो दूर, परीक्षा भी नहीं ले पाए हैं। कुछ साल पहले तक बिहार में भी इंटर का रिजल्‍ट मई से जून के बीच आता था।

Followers

MGID

Koshi Live News