Koshi Live-कोशी लाइव बिहार में कैसे होता है जमीन का फर्जीवाड़ा, सभी लोगों को जानना ज़रूरी - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Tuesday, March 9, 2021

बिहार में कैसे होता है जमीन का फर्जीवाड़ा, सभी लोगों को जानना ज़रूरी


न्यूज डेस्क: बिहार में जमीन के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार द्वारा कई तरह के नए नियम बनाये जा रहे हैं। फिर भी राज्य में जमीन का फर्जीवाड़ा हो रहा हैं। लेकिन सरकार ने किसी हद तक जमीन फर्जीवाड़े को रोकने में सफलता हासिल की हैं।

बता दें की वर्तमान में ऑनलाइन तकनीक को अपना कर बिहार सरकार ने जमीन की खरीद बिक्री को पारदर्शी बनाया हैं। इससे जमीन के फर्जीवाड़े में कमी आई हैं। साथ ही साथ जमीन धोखाधड़ी का मामला भी पहले के मुकाबले कम हुआ हैं।

बिहार में कैसे होता है जमीन का फर्जीवाड़ा, सभी लोगों को जानना ज़रूरी।

मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में जमीन फर्जीवाड़ा का मूल आधार खतियान है।

जमीन की बिक्री होने के बाद भी खतियान का नाम नहीं बदलता हैं और खतियान पर पुराने मालिक का नाम अंकित होता हैं। यहीं से जमीन का फर्जीवाड़ा शुरू हो जाता हैं।

जमीन बेचने वाला अब उस नाम पर कर्मचारी से मिलीभगत कर नया जमाबंदी खोल लेता है और उसे दोबारा बेच देता है। इस तरह से जमीन का फर्जीवाड़ा होता हैं। इस फर्जीवाड़े को ख़त्म करने के लिए बिहार सरकार नई व्यवस्था करने जा रही हैं। इस व्यवस्था के तहत जमीन की खरीद बिक्री होते ही नक्शा और खतियान भी बदल जाएगा। जिससे जमीन का फर्जीवाड़ा करीब-करीब समाप्त हो जायेगा।

Followers

MGID

Koshi Live News