Koshi Live-कोशी लाइव बिहार पंचायत चुनाव में सख्‍ती का यह निर्देश जान लीजिए, बूथ के पास अपने घर में भी चिल्लाए तो गए जेल - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, March 31, 2021

बिहार पंचायत चुनाव में सख्‍ती का यह निर्देश जान लीजिए, बूथ के पास अपने घर में भी चिल्लाए तो गए जेल

बिहार पंचायत चुनाव में सख्‍ती का यह निर्देश जान लीजिए, बूथ के पास अपने घर में भी चिल्लाए तो गए जेल

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Panchayat Election बिहार में पंचायत चुनाव ( Panchayat Election) के दौरान शोर मचाया तो गए काम से। मतदान के दिन मतदान केंद्र ( Polling Booth) पर या उसके पास शोर मचाने या चिल्लाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) द्वारा वहां चिल्लाने (Shouting) पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब ऐसा करने पर तीन महीने जेल की सजा हो सकती है। जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

मतदान केंद्र के अंदर व आसपास चिल्लाने पर प्रतिबंध

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान के दिन मतदान केंद्र के अंदर, उसकी एंट्री व केंद्र के आस-पास किसी भी सार्वजनिक या निजी स्थान पर कोई चिल्ला नहीं सकता है। लाउडस्पीकर आदि उपकरण का उपयोग तो दूर, अगर आपका घर मतदान केंद्र के पास है तो आप अपने घर में भी नहीं चिला सकते हैं। शोर से निर्वाचन कार्य में लगे कर्मचारियों को परेशानी से बचाने के लिए आयोग ने ऐसा किया है।


 

आदेश की अवहेलना करने पर होगी कानूनी कार्रवाई

आयोग के इस आदेश की अवहेलना करने वाले लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे लोगों को तीन महीने के कारावास की सजा और जुर्माना या फिर दोनों सजाएं दी जा सकतीं हैं। मतदान केंद्र पर या उसके निकट चिल्लाने वाले की मदद करने वाले भी इसी सजा के हकदार होंगे।

पीठासीन अधिकारी के आदेश पर होगी गिरफ्तारी

 


निर्वाचन आयोग के आदेश के अनुसार मतदान केंद्र के पीठासीन अधिकारी आदेश का उल्‍लंघन करने वाले की गिरफ्तारी का निर्देश पुलिस को दे सकता है। निर्देश मिलने पर पुलिस आरोपित को गिरफ्तार कर लेगी।

Followers

MGID

Koshi Live News