Koshi Live-कोशी लाइव सहरसा पहुंचे केंद्रीय राज्‍य मंत्री, बोले- सुरक्षित है कोरोना टीकाकरण, आरटीपीसीआर को लेकर भी बड़ा फैसला - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Monday, March 29, 2021

सहरसा पहुंचे केंद्रीय राज्‍य मंत्री, बोले- सुरक्षित है कोरोना टीकाकरण, आरटीपीसीआर को लेकर भी बड़ा फैसला

सहरसा पहुंचे केंद्रीय राज्‍य मंत्री, बोले- सुरक्षित है कोरोना टीकाकरण, आरटीपीसीआर को लेकर भी बड़ा फैसला

सहरसा। भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे की अध्यक्षता में सहरसा बैठक आयोजित हुई। बैठक राज्य सरकार के कला, संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री डॉ आलोक रंजन और जिला पदाधिकारी कौशल कुमार उपस्थित थे। सीएस और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारी भी बैठक में शामिल हुए। अश्विनी चौबे ने कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने टीकाकरण से वंचित 45 से 59 वर्ष तक के गंभीर बीमारी से ग्रसित एवं 60 वर्ष एवं अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाने संबंधी निर्देश दिए। आगामी एक अप्रैल से 45 वर्ष के आयु के ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाना है।

बैठक में जिला पदाधिकारी कौशल कुमार ने जिले में 16 जनवरी से अबतक हुए आयोजित टीकाकरण अभियान और इससे जुड़े आंकड़ों की जानकारी मंत्री को दी। जिले में 16 जनवरी से 697 टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया गया है। इन सत्रों में 7523 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके का प्रथम डोज तथा 5100 स्वास्थ्यकर्मियों को द्वितीय डोज दिया जा चुका है। इन दोनों डोज में क्रमशः 95 और अन्य 67 प्रतिशत के लक्ष्यों की प्राप्ति हुई है। वहीं 3018 फ्रंट लाइन कर्मियों को प्रथम डोज तथा 1091 को द्वितीय डोज दिया गया है। क्रमशः 133 और 36 प्रतिशत लक्ष्यों की प्राप्ति हुई है। 40 से 59 आयुवर्ग के 2343 तथा 60 वर्ष आयु के ऊपर वाले 26933 बुजुर्गों का टीकाकरण हुआ है। कुल आंकड़ों की बात की जाय तो अबतक जिले में आयोजित 697 टीकाकरण सत्रों के माध्यम से 39817 लोगों को पहला तथा 6191 लोगों ने दूसरा डोज दिया जा चुका है। टीकाकरण के लिए जिले को अबतक कुल 5738 वायल वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है।  

आरटीपीसीआर जांच के लिए सदर अस्पताल में स्थापित होगी लैब

समीक्षा बैठक के दौरान राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा आगामी दिनों में आरटीपीसीआर सैंपल जांच के साथ-साथ इसकी रिपोर्ट की व्यवस्था जिले में ही सुनिश्चित हो इसके लिए सहरसा में लैब की स्थापना की जाएगी। लैब की स्थापना होने के बाद आरटीपीसीआर रिपोर्ट प्राप्त करने में जिलावासियों को सुविधा होगी।

कला, संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री ने लिया कोविड -19 टीका का पहला डोज

समीक्षा बैठक में भाग लेने के बाद राज्य सरकार के कला, संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री डॉ आलोक रंजन ने कोविड - 19 टीका का पहला डोज लिया। टीका लेने के बाद मंत्री डॉ आलोक रंजन ने कहा कोरोनावायरस से सुरक्षा के लिए टीकाकरण अनिवार्य है। टीकाकरण चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है अतः बारी आने पर सभी टीका अवश्य लगवाएं यह पूर्ण रूप से सुरक्षित है। मौके पर जिलाधिकारी कौशल कुमार, सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ कुमार विवेकानंद, डीएस डॉ एसपी विशवास, डीपीएम विनय रंजन, अस्पताल प्रबंधक अमित कुमार चंचल, जिला अनुश्रवण और मूल्यांकन पदाधिकारी कंचन कुमारी आदि मौजूद थे।

Followers

MGID

Koshi Live News