Koshi Live-कोशी लाइव बिहार : शहरी क्षेत्रों की बिजली दरों में मामूली बढ़ोत्तरी, ग्रामीण क्षेत्रों को मिली राहत, जानें बिजली की नई दरें - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Friday, March 26, 2021

बिहार : शहरी क्षेत्रों की बिजली दरों में मामूली बढ़ोत्तरी, ग्रामीण क्षेत्रों को मिली राहत, जानें बिजली की नई दरें

बिहार : शहरी क्षेत्रों की बिजली दरों में मामूली बढ़ोत्तरी, ग्रामीण क्षेत्रों को मिली राहत, जानें बिजली की नई दरें
पटना. होली से ठीक पहले बिहार बिजली विनियामक आयोग ने बिजली की नई दरों की घोषणा कर दी है. बिजली विनियामक आयोग ने घोषणा करते हुए 0.63 प्रतिशत की औसत मामूली वृद्धि की है. विनियामक आयोग के अध्यक्ष शिशिर सिन्हा ने घोषणा करते हुए कहा कि नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन और साउथ बिहार डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड ने 9.22 प्रतिशत का वृद्धि प्रस्ताव दिया था. पर 2021-22 के लिए आयोग ने 0.63 प्रतिशत वृद्धि का अनुमोदन किया है. सभी दर बिना सरकार के सब्सिडी के घोषित की गई है. सरकार के सब्सिडी देने के बाद दरों में और रियायत मिल सकती है.

शहरी घरेलू क्षेत्रों में बिजली की दर

शहरी क्षेत्रों में घरेलू उपभोग करने वाले ग्राहकों के लिए फिक्स चार्ज में कोई परिवर्त्तन नहीं किया गया है.
पहले 100 यूनिट तक की दरों में 5 पैसे की वृद्धि की गई है. 101 से 200 यूनिट तक के उपभोक्ताओं को 10 पैसे की वृद्धि, 201 से 300 यूनिट तक के उपभोक्ताओं के लिए 35 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है, जबकि 300 यूनिट से ज्यादा इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओ को 45 पैसे प्रति यूनिट ज्यादा लगेगा.

ग्रामीण घरेलू क्षेत्र में बिजली की दरशहरी क्षेत्र में जहां बिजली की दरों में 5 पैसे से 45 पैसे तक की वृद्धि की गई है, वही ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को राहत दी गई है. पहले 50 यूनिट पर 5 पैसे प्रति यूनिट ज्यादा देना होगा, वही 51 से 100 यूनिट तक के उपभोक्ताओ को 10 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि, 101 से 200 यूनिट उपभोग करने वाले लोगो को 10 पैसे की वृद्धि की गई है जबकि 200 से ज्यादा यूनिट उपभोग करने वाले लोगों को बड़ी राहत देते हुए 25 पैसे की कमी की गई है.

Followers

MGID

Koshi Live News