Koshi Live-कोशी लाइव सफलता की कुंजी: शिक्षा, जॉब और बिजनेस में सफलता दिलाती हैं ये बातें, आप भी जानें - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Sunday, March 7, 2021

सफलता की कुंजी: शिक्षा, जॉब और बिजनेस में सफलता दिलाती हैं ये बातें, आप भी जानें

कोशी लाइव डेस्क/

Motivational Thoughts In Hindi: सफलता की कुंजी कहती है कि यदि सफलता प्राप्त करनी है तो कुछ चीजों से दूर ही रहना चाहिए. सजगता और गंभीरता की कमी हर सफलता को दूर कर देती है.

Safalta Ki Kunji: चाणक्य की चाणक्य नीति कहती है कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को अपने लक्ष्य को लेकर अत्यंत गंभीर रहना चाहिए. लक्ष्य की प्राप्ति तक व्यक्ति को अपने परिश्रम को जारी रखना चाहिए. स्वामी विवेकानंद भी कहते हैं कि व्यक्ति को तब तक नहीं रूकना चाहिए जब तक उसे लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए.


गीता के उपदेश में भी भगवान श्रीकृष्ण अर्जुन को जीवन को सार्थक बनाने के लिए विशिष्ट गुणों के बारे में बताते हैं.

विद्वान भी मानते हैं कि व्यक्ति अपने गुणों से ही सफल और असफल बनता है. इसलिए इन बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए.


आज के कार्य को कल पर नहीं टालना चाहिए
विद्वानों का मानना है कि जो व्यक्ति आज के कार्यों को कल पर टालता है, ऐसा व्यक्ति सदैव ही सफलता के लिए तरसता है. शिक्षा, जॉब, बिजनेस के क्षेत्र में यदि सफल होना है तो सबसे पहले आलस का त्याग करें. आलस का त्याग किए बिना कोई भी कार्य को पूर्ण करना असंभव होता है. आलस का त्याग अनुशासन अपनाकर किया जाता है.


हर कार्य की योजना बनाएं
चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति बिना विचारे कार्य करता है उसे असफलता का मुंह देखना पड़ता है. किसी भी कार्य को पूर्ण करने के लिए सबसे पहले उसकी ठोस रणनीति बनानी चाहिए. इसके बाद चरणबद्ध तरीके से इस योजना को पूर्ण करना चाहिए. योजना बनाकर किए गए कार्य में सफलता मिलने की प्रबल संभावना होती है.


नकारात्मकता से दूरी बनाकर रखें
शिक्षा, करियर, बिजनेस या फिर कोई भी क्षेत्र हो, यदि नकारात्मकता बनी रहेगी तो सफलता मिलने में परेशानी आती है. इसलिए जीवन में सकारात्मक विचारों को वरियता प्रदान करें. जो व्यक्ति सकारात्मक विचारों को अपनाता है, उसके जीवन में दिक्कतें कम होती हैं.

Followers

MGID

Koshi Live News