Koshi Live-कोशी लाइव बिहार में नये वोटर्स को ई-ईपिक डाउनलोड कराने के लिए कल से शुरू होगा दो दिवसीय विशेष अभियान - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Friday, March 5, 2021

बिहार में नये वोटर्स को ई-ईपिक डाउनलोड कराने के लिए कल से शुरू होगा दो दिवसीय विशेष अभियान

कोशी लाइव डेस्क/
बिहार में नये वोटर्स को ई-ईपिक डाउनलोड कराने के लिए 6 एवं 7 मार्च को विशेष अभियान चलेगा। निर्वाचन विभाग के संयुक्त सचिव सह संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मिथिलेश कुमार साहू ने राज्य के सभी डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को 01 जनवरी 2021 के आधार पर नव-पंजीकृत मतदाताओं को ई-ईपिक डानलोड कराने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है। गुरुवार को जारी निर्देश में श्री साहू ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने 15 मार्च तक इसे शतप्रतिशत डाउनलोड कराने का निर्देश दिया है। 

2 लाख 62 हजार हैं नये वोटर्स
उल्लेखनीय है कि बिहार में वैसे नए मतदाताओं की संख्या 2 लाख 62 हजार है, जिन्होंने मतदाता बनने के लिए फॉर्म भरते समय अपना मोबाइल नंबर भी दिया था। इनमें अब तक मात्र 30 फीसदी ही ई-ईपिक डाउनलोड कर सके हैं। ई-ईपिक को भारत निर्वाचन आयोग कानूनी मान्यता दे चुका है। इसे नये मतदाता अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सभी प्रकार के कार्यों में उपयोग कर सकते हैं। ई-ईपिक को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। 


विशेष अभियान के दिन ई-ईपिक डाउनलोड की दी जाएगी जानकारी
विशेष अभियान के दिन नये मतदाताओं में ई-ईपिक डाउनलोड करने की जानकारी दी जाएगी। इसके लिए निर्वाचन विभाग ने सभी बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) को आवश्यक प्रशिक्षण देने का भी निर्देश दिया है। इस अभियान की निगरानी संबंधित निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, जिला निर्वाचन पदाधिकारी नियमित रूप से करेंगे। 

Followers

MGID

Koshi Live News