Koshi Live-कोशी लाइव नई दिल्ली/मोदी सरकार छोटे किसानों पर फिर होने जा रही मेहरबान, जल्द खाते में आएंगे पैसे, यूं चेक करें अपना नाम - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Monday, March 1, 2021

नई दिल्ली/मोदी सरकार छोटे किसानों पर फिर होने जा रही मेहरबान, जल्द खाते में आएंगे पैसे, यूं चेक करें अपना नाम


नई दिल्लीः केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान करीब तीन महीने से अनिश्चितकालीन आंदोलन कर रहे हैं। सरकार और किसान संगठनों के बीच 11 दौर की बातचीत के बाद भी सहमति नहीं बन सकी। दूसरी ओर केंद्र सरकार किसानों को खुश करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त खाते में डालने जा रही है। केंद्र सरकार किसानों की आए बढ़ाने को सालभर में तीन किस्तों में 6000 रुपये मुहैया कराती है। एक किस्त 2000 रुपये की होती है। इस योजना से अब तक करीब 11 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसान ऐसे चेक करें अपना नाम

- पहले पीएम किसान (PM Kisan) की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का ऑप्शन मिलेगा।

- यहां 'Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें, इसके बाद नया पेज खुल जाएगा।

- नए पेज पर आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें. इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।

- आपने जिस ऑप्शन को सेलेक्ट किया है, उसका नंबर भरिए. इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें।

- इस पर क्लिक करते ही आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी. मतलब कौन सी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।

- 8वीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको इस जगह पर मिल जाएगी।

- अगर आपको 'FTO is generated and Payment confirmation is pending' लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगी। अगर किसी कमी के चलते आपके अकाउंट में पैसा नहीं आए तो अपने हल्के के लेखपाल से मिलकर जानकारी भी ले सकते हैं। अगर पीएम किसान सम्मान निधि की सभी शर्तों पर आप खरे उतरते हैं तो पैसा खाते में फिर आ जाएगा।

Followers

MGID

Koshi Live News