Koshi Live-कोशी लाइव Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार पंचायत चुनाव में इस बार हो रही देर, यहां जानें वजह - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Saturday, March 6, 2021

Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार पंचायत चुनाव में इस बार हो रही देर, यहां जानें वजह


पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Panchayat Chuvav 2021: बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत की चुनाव प्रक्रिया में इस बार देर हो रही है। इसके पीछे कई कारण हैं। इसका सबसे प्रमुख कारण है चुनाव प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव। पहली बार बिहार के पंचायत चुनाव में ईवीएम का इस्‍तेमाल करने की तैयारी चल रही है। इससे पहले पंचायत चुनाव में बैलेट पेपर और बैलेट बॉक्‍स का इस्‍तेमाल किया जाता था। पंचायत चुनाव में एक साथ छह पदों के लिए मतदान कराया जाता है। इसके लिए विशेष किस्‍म का ईवीएम का इस्‍तेमाल किया जाएगा। यह ईवीएम अभी सरकार के पास उपलब्‍ध नहीं है।

मल्‍टी पोस्‍ट ईवीएम से कराया जाएगा मतदान

बिहार पंचायत चुनाव में इस बार मल्‍टी पोस्‍ट ईवीएम का इस्‍तेमाल किया जाएगा।

इस ईवीएम के जरिये एक साथ मतदाता पंचायत चुनाव के सभी छह पदों वार्ड सदस्‍य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्‍य, जिला परिषद सदस्‍य, पंच और सरपंच का चुनाव कर सकेगा। ऐसी ईवीएम का इस्‍तेमाल बिहार में पहली बार होगा, लेकिन दूसरे कई राज्‍य इसका उपयोग करते रहे हैं। इस ईवीएम के इस्‍तेमाल से चुनाव प्रक्रिया काफी सरल और सहज होगी। चुनाव के बाद नतीजे भी जल्‍दी आएंगे, क्‍योंकि मतगणना चंद मिनटों में सपन्‍न हो जाएगी।

चुनाव आयोग से मंजूरी मिलने में हुई देर

बिहार पंचायत चुनाव के लिए मल्‍टी पोस्‍ट ईवीएम की खरीद की जानी है। इसके लिए राज्‍य निर्वाचन आयोग ने भारत चुनाव आयोग को प्रस्‍ताव भेजा था। नियमत: चुनाव आयोग की सहमति के बाद ही इसकी खरीद की जा सकती है। एक बार खरीद हो जाने के बाद यह ईवीएम आगे के लिए भी सुरक्षित रहेगी। बिहार सरकार ने इसके लिए जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

10 मार्च को जारी हो सकती है अधिसूचना

बिहार पंचायत चुनाव की अध‍िसूचना 10 मार्च को जारी हो सकती है। इसके लिए राज्‍य निर्वाचन आयोग तैयारी में जुटा हुआ है। आयोग ने चुनाव कार्यक्रम का प्रारंभि‍क प्रस्‍ताव सभी ज‍िला निर्वाचन अधिकारियों को भेज दिया है। सभी जिलों में स्‍थानीय संसाधनों के अनुसार प्रस्‍ताव की समीक्षा के बाद इस पर अंतिम रूप से मुहर लगा दी जाएगी।

Followers

MGID

Koshi Live News