Koshi Live-कोशी लाइव BIHAR DESK/सावधान! पंचायत टीचरों के लिए निकली बहाली फर्जी है:14502 पदों के लिए मांग रहे आवेदन, टेलीफोनिक इंटरव्यू के नाम पर पैसे की डिमांड - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Thursday, March 4, 2021

BIHAR DESK/सावधान! पंचायत टीचरों के लिए निकली बहाली फर्जी है:14502 पदों के लिए मांग रहे आवेदन, टेलीफोनिक इंटरव्यू के नाम पर पैसे की डिमांड

सावधान! पंचायत टीचरों के लिए निकली बहाली फर्जी है:14502 पदों के लिए मांग रहे आवेदन, टेलीफोनिक इंटरव्यू के नाम पर पैसे की डिमांड

आप पढ़े-लिखे बेरोजगार हैं तो आप पर जालसाजों की नजर है। थोड़ी सी जल्दबाजी हुई तो ये आपको ठगी का शिकार बना लेंगे। अब पंचायत टीचरों की बहाली के नाम पर ठगी का जाल बिछाया गया है। वह भी नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन के नाम पर। इसमें बिहार के साथ उत्तर प्रदेश और अन्य कई राज्यों के युवा आवेदन कर रहे हैं। प्रदेश में 14502 पदों के लिए निकाली गई बहाली के लिए महिलाओं के 8000 और पुरुष के 6052 पद बताए गए हैं। आवेदन करने के बाद टेलीफोनिक इंटरव्यू के नाम पर पैसे की डिमांड करने की बात भी सामने आई। दैनिक भास्कर ने जब इस वैकेंसी की पड़ताल की तो मामला फर्जी पाया गया। फर्जीवाड़ा दिल्ली की एक एजेंसी की तरफ से किया जा रहा है।

ग्राम प्रधानों के जरिए बिछा रहे जाल

दिल्ली की जिस एजेंसी ने बहाली का जाल फेंका है, वह पंचायत स्तर पर लोगों को फंसाने का काम कर रही है। पंचायत स्तर पर मुखिया और सदस्यों के स्तर से बहाली का प्रचार किया जा रहा है। बिहार के सभी 38 जिलों के लिए निकाली गई फर्जी बहाली में 18 से 35 वर्ष के बेरोजगारों को निशाना बनाया गया है। पंचायत टीचर के लिए मैट्रिक में मैथ से 40 प्रतिशत अंक में पास होने की बात कही जा रही है जबकि कोऑर्डिनेटर पद के लिए योग्यता 45 प्रतिशत अंक में पास होना होगा। बिहार में कुल सीटों की संख्या 14502 बताई गई है।

वैकेंसी में सैलरी का भी बड़ा गोलमाल

वैकेंसी का प्रचार सोशल मीडिया पर किया गया। व्हाट्सएप के जरिए इसे फैलाया गया। योग्यता के हिसाब से सैलरी देने की बात कही गई है। किसी भी वैकेंसी में ऐसा नहीं होता है। यह भी बताया गया है कि हर माह की 5 से 10 तारीख के बीच कर्मचारी के बैंक खाता में पैसा पहुंच जाएगा। इतना ही नहीं, वैकेंसी में SC, ST और OBC के लिए उम्र में भी छूट की बात कही गई है।

टेलीफोनिक इंटरव्यू में हो रहा है खेल

एजेंसी द्वारा यह बताया गया है कि कैंडिडेट्स किसी भी तरह से आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन और ऑफलाइन आवेदन की सुविधा दी गई है। लेकिन आवेदन करने के लिए किसी प्लेटफॉर्म या पोर्टल का पता नहीं दिया गया है। कुछ नंबर दिए गए हैं जिनपर फोन कर कैंडिडेट्स जानकारी ले सकते हैं। बहाली के लिए जो मेल ID दी गई है वह भी प्राइवेट है। सरकारी या किसी विभाग की ID नहीं है।

हवा में हवा हवाई नौकरी

नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन के नाम पर ठगी का काम किया जा रहा है। कई ऐसे कैंडिडेट्स भी मिले जिनका कहना है कि वे इस फर्जी बहाली में फंसने बच गए हैं। ज्यादातर उत्तर प्रदेश और बिहार के युवक और युवतियों ने इस बहाली के लिए आवेदन किया है। इसके लिए टेलीफोनिक इंटरव्यू के नाम पर पैसे की डिमांड करने की बात सामने आई। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के एक बेरोजगार युवक ने बताया कि उन्हें एक जानने वाले मुखिया ने बहाली के बारे में बताया था लेकिन जब उसने इस मामले में छानबीन की तो शक हुआ, फिर आवेदन नहीं किया।

Followers

MGID

Koshi Live News