Koshi Live-कोशी लाइव नुकसान से बचना है? तो इन 8 चीजों को Google पर कभी सर्च न करें - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, March 3, 2021

नुकसान से बचना है? तो इन 8 चीजों को Google पर कभी सर्च न करें

कोशी लाइव डेस्क/
never search these things in google if you care about your personal data

अभी के समय में अगर हम अपनी जिंदगी को गूगल (Google) के बिना सोच के देखें, तो सोच के ही घबराहट होने लगती है. गूगल हमारे रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बनाता है, बस एक बटन दबाते ही जानकारी हमारे पास. अगर ये हमारे फायदे के लिए है, तो इसके कुछ नुकसान भी हैं.

गूगल पर अभी के समय में हर जानकारी मौजूद है और इसी का फायदा उठा कर कुछ फेक वेबसाइट्स ऑनलाइन धोखाधड़ी को अंजाम दे रहे हैं. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आप इन धोखेबाजों से बचे रहें और आपका डेटा भी सेफ रहे, तो भूलकर भी इन चीजों को ऑनलाइन सर्च न करें.

ऑनलाइन बैंक सर्च करने से बचें

ऑनलाइन बैंकिंग ने हमारी जिंदगी को काफी आसान बना दिया है. अब पहले की तरह हमें हर काम के लिए लाइन नहीं लगना पड़ता है और समय की भी बचत होती है. लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग खतरों से भरा हुआ है. कुछ फेक वेबसाइट्स अपना नाम बैंकों के नाम पर रख लेती हैं, जिससे बैंक का नाम सर्च करते ही, आपके सामने उनके जाल में फंसने का खतरा होता है, साथ ही आपका बहुत नुकसान भी हो सकता है. इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक के नाम को सर्च करने से अच्छा है आप Google पर URLs को सर्च करें.

 

ऑनलाइन दवा सर्च करने से बचें

अक्सर देखा गया है कि लोग थोड़ी सी तबीयत बिगड़ने से भी गूगल पर दवाई ढूंढने लग जाते हैं. ऐसी गलती करने से आपकी जान भी जा सकती है. हमेशा बीमारी के लिए डॉक्टर की सलाह लें, नाकि खुद Google पर दवाई ढूंढने लग जाएं. आप google पर किसी भी दवाई का नाम डालकर उसकी जानकारी आसानी से निकाल सकते हैं. इस सुविधा का इस्तेमाल उन्हीं दवाइयों की जानकारी निकालने के लिए करें, जो डॉक्टर ने आपको दी हैं. गूगल आपके जीवन से डॉक्टर को नहीं हटा सकता, इसलिए याद रखें किसी भी दवाई का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें, क्योंकि गूगल पर दी हुई दवाइयां कई बार प्रतिबंधित भी होती हैं और इसके सेवन से आपको जेल भी जाना पड़ सकता है.

 

ऑनलाइन शॉपिंग करने से बचें

जी हां, आपने सही पढ़ा. गूगल पर ऑनलाइन शॉपिंग सर्च करना भी आपके लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. कई कंपनियां ब्रांडेड कपड़ों के नाम पर नकली कंपनी के कपड़ों पर भारी छूट देकर बेचती हैं. कई ग्राहक गूगल पर कूपन्स को सर्च करते हैं, जिससे उन्हें कई तरह की छूट मिल जाती है. लेकिन आपको यह बात पता नहीं होगी कि उन कूपन्स पर ने से आपका पर्सनल डेटा भी चोरी हो जाता है, और आपके साथ बैंकिंग से जुड़ा धोखा भी हो सकता है. ऐसे में ध्यान रखना चाहिए कि हम किसी अच्छी e-commerce साइट से ही शॉपिंग करें.

 

कस्टमर केयर नंबर्स को सर्च करने से बचें

आपके लिए यह जानना जरूरी है कि ऑनलाइन कस्टमर केयर का नंबर सर्च करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है. साइबर अपराधी इसी ताक में रहते हैं कि कब आप ऐसी गलती करें और वो इसका फायदा उठा सकें. साइबर अपराधी नकली साइट बनाकर नकली नंबर और नकली ईमेल आईडी डाल देते हैं और आप उसमें फंस जाते हैं. इससे आपका डेटा भी चोरी हो सकता है. यह सब धोखाधड़ी करने का जरिया बनकर रह गया है. ऐसे में जहां तक संभव हो, ऑनलाइन कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने से बचें.

 

ऑनलाइन फाइल्स और ऐप्स को डाउनलोड न करें

क्या आप जानते हैं कि बहुत सारे ऐप्स गूगल प्लेस्टोर पर नहीं मिलते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वो ऐप्स सेफ नहीं होते हैं. लेकिन कई बार आप या तो गूगल से या तो किसी अनजान साइट से ऐप्स को डाउनलोड कर लेते हैं, लेकिन ये काफी खतरनाक साबित हो जाता है. गूगल पर ऐसे साइट्स की भरमार है, जिससे आप ऐसे ऐप्स को डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखिए कि ऐसे में आपका पर्सनल डेटा भी चोरी हो सकता है. हमेशा यह ध्यान रखें कि आप ऑफिशियल साइट्स या फोन में उपलब्ध ऐप स्टोर से ही ऐप्स को डाउनलोड करें. आपको एंड्रॉयड के लिए गूगल प्ले और आईफोन के लिए ऐप्स स्टोर आपके फोन पर ही मिल जाता है.

 

स्टॉक मार्केट या निवेश से जुडी सलाह लेने से बचें

अपने मेहनत की कमाई को किसी कंपनी में निवेश करने से पहले गूगल की मदद लेना महंगा पड़ सकता है. स्टॉक मार्केट और इनवेस्टमेंट हाई रिस्क वाले सेक्टर हैं, इसलिए गूगल की मदद लेने से बचें. गूगल में सर्च करने के बाद किसी कंपनी की शेयर को खरीदना बेवकूफी भरा फैसला साबित हो सकता है. इसलिए स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी जानकार की सलाह जरूर लें.

 

सरकारी वेबसाइट्स खोजने से बचें

किसी भी सरकारी साइट को गूगल सर्च न करें, बल्कि उसका यूआरएल डालकर ही साइट पर जाएं. जो सरकारी साइट्स होती हैं, जैसे कि टैक्स फाइल करने या गैस बुकिंग करने की साइट्स, उन्हें गूगल पर सर्च करना खतरनाक हो सकता है. वजह यह है कि सरकारी साइट्स अटैकर्स के लिए प्राइमरी टारगेट होती हैं और गूगल पर इन्हें सर्च करने से आप उनके जाल में फंस सकते हैं.

 

सोशल मीडिया साइट्स को सर्च करने से बचें

आपको सोशल मीडिया साइट पर लॉग-इन करना है, तो सीधे साइट के अड्रेस या ऐप पर जाएं. गूगल पर सर्च कर सोशल साइट के पेज पर जाना और लॉग-इन डीटेल्स डालना आपको अटैकर्स का शिकार बना सकता है. इस तरह आपका यूजरनेम और पासवर्ड अटैकर के पास पहुंच सकता है. ऐसे में हमारी सलाह है कि गूगल पर अपनी लॉगिन लिंक को सर्च न करें.

Followers

MGID

Koshi Live News