Koshi Live-कोशी लाइव बिहार पंचायत चुनाव 2021 में कोविड-19 से मौत पर सरकार देगी 30 लाख का मुआवजा - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, March 31, 2021

बिहार पंचायत चुनाव 2021 में कोविड-19 से मौत पर सरकार देगी 30 लाख का मुआवजा

बिहार पंचायत चुनाव 2021 में कोविड-19 से मौत पर सरकार देगी 30 लाख का मुआवजा

पटना, राज्य ब्यूरो । बिहार सरकार (Bihar Government) का फैसला है कि पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav 2021) के दौरान यदि चुनाव में प्रतिनियुक्त कर्मचारी, पदाधिकारी की मौत होती है तो उस कर्मी के स्वजन को 30 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा। बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। बैठक में कुल 35 प्रस्ताव मंजूर किये गए।

ऐसे दिया जाएगा मुआवजा

मंत्रिमंडल के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार (Additional Chief Secretary of Cabinet Sanjay Kumar) ने बताया कि आमचुनाव की तरह पंचायत चुनाव में प्रतिनियुक्त कर्मी की सामान्य मृत्यु पर 15 लाख का मुआवजा (compensation) दिया जाएगा। जबकि उग्रवादी हिंसा (terror violence) में मौत पर यह राशि 30 लाख रुपए हो जाएगी। इसी तरह स्थायी अपंगता (permanent disability) पर साढ़े सात लाख का मुआवजा स्वजन को दिया जाएगा। यदि चुनाव का दौरान कोविड-19 होने से मौत होती है तो 30 लाख का मुआवजा दिया जाएगा।


यह भी पढ़ें

Bihar Cabinet Meeting: बिहार कैबिनेट की बैठक में बंपर बहाली का फैसला, 35 एजेंडों पर लगी मुहर
 4503 व 218 पद सृजित

राज्य के नौ प्रमंडलों में क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला स्थापित होंगी। मंत्रिमंडल ने फोरेंसिक साइंस लैब (Forensic Science Laboratory ) के संचालन के लिए 218 पद सृजित किये है। इसी तरह नए बनने वाले नगर निकायों के लिए एक निदेशालय और छह क्षेत्रीय निदेशालय के लिए मंत्रिमंडल ने 76 करोड़ की लागत पर 4503 पद सृजन की भी मंजूरी दी है।

लेट फाइन की दर घ टी

 
परिवहन विभाग (Transport Department) के प्रस्ताव पर चर्चा के बाद व्यवसायिक वाहनों (Commercial vehicles) के फिटनेस वैद्यता समाप्त होने के बाद लेट फाइन रोज 50 रुपए को घटाकर 10 रुपये प्रतिदिन करने का प्रस्तव भी मंत्रिमंडल ने स्वीकार किया है। एक अन्य फैसले में मंत्रिमंडल ने बिहार के सभी थानों में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के निर्देश के बाद सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम लगाने का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया है।

Followers

MGID

Koshi Live News