Koshi Live-कोशी लाइव बड़ी खबर: 1 अप्रैल से Post Office में जमा और निकासी दोनों पर लगेगा चार्ज, जानें पूरी डिटेल - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Thursday, March 4, 2021

बड़ी खबर: 1 अप्रैल से Post Office में जमा और निकासी दोनों पर लगेगा चार्ज, जानें पूरी डिटेल


Post office charges: अगर आपका पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है तो आपके लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है. India Post Payment Banks ने अब निकासी, जमा करने और AEPS (आधार आधारित पेमेंट सिस्टम) पर चार्ज लगाने का फैसला किया है. नया नियम 1 अप्रैल 2021 से लागू किया जाएगा. अगर आपका बेसिक सेविंग अकाउंट है तो हर महीने चार बार निकासी फ्री है. उसके बाद हर ट्रांजैक्शन पर मिनिमम 25 रुपए या वैल्यू का 0.50 फीसदी चार्ज के रूप में कटेगा.

Basic Saving Accounts में जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. पोस्ट ऑफिस के साथ अगर सेविंग्स (बेसिक सेविंग अकाउंट छोड़कर) या करंट अकाउंट है तो एक महीने में 25000 हजार तक निकासी फ्री है.
लिमिट क्रॉस करने के बाद वैल्यू का 0.50 फीसदी या कम से कम 25 रुपए हर ट्रांजैक्शन पर चुकाने होंगे. ऐसे अकाउंट में अगर जमा करने जाते हैं तो इसकी भी लिमिट है. हर महीने 10 हजार रुपए तक फ्री में जमा किया जा सकता है. उससे ज्यादा जमा करने पर वैल्यू का 0.50 फीसदी या कम से कम 25 रुपए हर ट्रांजैक्शन पर चुकाने होंगे.

आधार आधारित ट्रांजैक्शन पर किस तरह लगेगा चार्ज

Aadhaar आधारित AEPS transactions की बात करें तो इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के नेटवर्क पर अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन पूरी तरह फ्री हैं. नॉन आईपीपीबी नेटवर्क पर एक महीने में तीन ट्रांजैक्शन फ्री हैं. इसमें कैश जमा करना, निकासी करना और मिनि स्टेटमेंट निकालना शामिल है. उसके बाद ट्रांजैक्शन पर चार्ज कटेगा. फ्री लिमिट पूरा होने के बाद कैश जमा करने पर सभी ट्रांजैक्शन पर 20 रुपए लगेंगे. निकासी पर भी ट्रांजैक्शन चार्ज 20 रुपए है.

जीएसटी चार्ज अलग से

इसके अलावा मिनी स्टेटमेंट निकालने का चार्ज 5 रुपए है. फ्री लिमिट के बाद फंड ट्रांसफर करने पर ट्रांसफर चार्ज ट्रांजैक्शन अमाउंट का 1 फीसदी, मैक्सिमम 20 रुपए मिनिमम 1 रुपए , होगा. ऊपर के जितने चार्ज बताए गए हैं उसमें जीएसटी शामिल नहीं है. यह अलग से लगता है. इंडिया पोस्ट की तरफ से 1 मार्च को यह नोटिफिकेशन जारी किया गया है. ग्राहकों को इसकी सूचना मैसेज के जरिए दी गई है.

Followers

MGID

Koshi Live News