Koshi Live-कोशी लाइव SBI के 40 करोड़ ग्राहक ध्यान दें: अब जरूरी है Aadhaar Card देना, वरना अटक जाएगा पैसा - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Thursday, February 18, 2021

SBI के 40 करोड़ ग्राहक ध्यान दें: अब जरूरी है Aadhaar Card देना, वरना अटक जाएगा पैसा


देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक में अगर आपका खाता है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि बैंक ने आधार कार्ड के साथ लिंक करना जरूरी कर दिया है. बैंक ने ये जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट ट्विटर पर दी है. एसबीआई के बचत खाते को आधार से लिंक करने के चार तरीके हैं. ATM, इंटरनेट बैंकिंगस शाखा में जाकर या फिर SBI की ऐप से आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं.

क्यों जरूरी है आधार कार्ड देना

SBI का कहना है कि अगर आप किसी सरकारी स्कीम का फायदा उठा रहे हैं या फिर आपके खाते में गैस या अन्य कोई सब्सिडी आती है. तो अब आधार कार्ड खाते के साथ लिंक करना जरूरी है.

वरना पैसे ट्रांसफर नहीं होंगे.

अब सवाल उठता है कि कैसे अपने खाते को आधार से जोड़ना है. तो आपको बता दें कि इसके चार तरीके है. सबसे पहले नेटबैंकिंग के बारे में जानते हैं.

SBI नेटबैंकिंग से कैसे आधार कार्ड को लिंक करें

एसबीआई कॉरपोरेट वेबसाइट bank.sbi या फिर www.sbi.co.in पर जाकर मेन पेज बैनर Link your AADHAAR Number with your bank (अपने आधार नंबर को अपने बैंक खाते से जोड़ें) पर . अपने आधार नंबर को जोड़ने करने के लिए स्क्रीन पर दिख रहे निदेशों का पालन करें.

मैपिंग की स्थिति की जानकारी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर दी जाएगी.एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल www.onlinesbi.com पर लॉग इन करें

स्क्रीन की बायीं तरफ दिखाई दे रहे “My Accounts” (मेरे खाते) के तहत “Link your Aadhaar number” (अपना आधार नंबर जोड़ें) पर जाए. अगले पृष्ठ पर खाता संख्या का चयन करें, आधार संख्या दर्ज करें और सबमिट पर .

आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर के अंतिम 2 अंक (इन्हें बदला नहीं जा सकता) दिखाई देंगे.मैपिंग की स्थिति की जानकारी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर दी जाएगी.

बैंक शाखा में जाकर

एसबीआई की शाखा में जाकर भी आप आधार कार्ड लिंक किया जा सकता है. इसके लिए आपको आधार की फोटोकॉपी लेकर जाना चाहिए. इसके बाद बैंक की शाखा से आपको एक आवेदन फॉर्म मिल जायेगा.

इसे भरकर आपको आधार कार्ड की फोटोकॉपी के साथ ब्रांच में जमा करना होगा. वेरिफिकेशन होने के बाद आपका आधार आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो जायेगा. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको इससे संबंधित एक मैसेज भी आएगा.

SBI ऐप के जरिए आधार कार्ड लिंक करने का तरीका

एसबीआई ऐप के माध्यम से अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं और अपने स्मार्टफोन में एसबीआई एनीवेयर एप यूज करते हैं तो आप बहुत आसानी से आधार को बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं.

SBI ऐप में लॉग इन आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें. मेन पेज पर रिक्वेस्ट बटन पर . इसके बाद आधार टैब पर .

इसके बाद आधार लिंकिंग पर . अब अपना CIF चुनें. इसके बाद यहां आधार नंबर डालें और नियम एवं शर्त मंजूर वाले बॉक्स पर . इसके बाद SBI आपको बैंक अकाउंट और आधार लिंक हो जाने का मैसेज आपके मोबाइल नंबर पर भेज देगा.

Followers

MGID

Koshi Live News