Koshi Live-कोशी लाइव जरूरी खबरें:SBI के लाखों खाताधारकों के लिए खुशखबरी, बैंक ऐसे लोगों को दे रहा है 2 लाख का फायदा, आप भी जल्द उठाएं लाभ - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Sunday, February 7, 2021

जरूरी खबरें:SBI के लाखों खाताधारकों के लिए खुशखबरी, बैंक ऐसे लोगों को दे रहा है 2 लाख का फायदा, आप भी जल्द उठाएं लाभ

कोशी लाइव डेस्क:

नई दिल्ली: अगर आपका भी देश के सार्वजनिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) में जनधन (Jan Dhan Account) खाता है तो आपके लिए खुशखबरी है। अगर आपने भी जनधन अकाउंट खुलवा रखा है या फिर खुलवाने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए काफी जरूरी है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने जनधन खाताधारकों को 2 लाख रुपये तक का फायदा दे रहा है। SBI ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि 19 अगस्त 2020 तक इस योजना के तहत 40.35 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं। इस योजना के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है।

भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट कर कहा है कि अगर आप एसबीआई रुपे जनधन कार्ड के लिए आवदेन करते हैं तो आपको 2 लाख रुपए तक दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा।

इसके लिए आपको 90 दिनों में एक बार इस कार्ड को स्वाइप करना होगा। ऐसा करने पर आप 2 लाख रुपए दुर्घटना बीमा कवर पाने के हकदार हो जाएंगे।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत खुलवाए गए खातों में खाताधारकों को कई सुविधाएं मिलती हैं। इस अकाउंट में ग्राहकों को रुपे कार्ड (Rupay Card) दिया जाता है जिससे आप खाते से पैसे निकाल सकतें हैं और खरीदारी भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपक जनधन खाता है तो आप ओवरड्रॉफ्ट के जरिए अपने खाते से अतिरिक्त 10,000 रुपए तक निकाल सकते हैं।

जनधन खाता खुलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

- जनधन खाता खुलवाने के लिए भी आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस समेत KYC की जरूरत को पूरा करने वाले दस्तावेज जमा कर सकते हैं।

- अगर आपके पास दस्तावेज नहीं हैं, तो आप स्मॉल अकाउंट खुलवा सकते हैं।

- इसमें आपको सेल्फ-अटेस्टेड फोटोग्राफ और बैंक अध‍िकारी के सामने अपने हस्ताक्षर भर देना होता है।

- जनधन खाता खुलवाने के लिए आपको किसी भी तरह की फीस या चार्ज नहीं चुकाना पड़ता है।

- कोई भी 10 साल या उससे ज्यादा की उम्र का शख्स यह खाता खुलवा सकता है।

Followers

MGID

Koshi Live News