Koshi Live-कोशी लाइव Sarkari Naukri 2021: बिहार में सरकारी-प्राइवेट नौकरियों के बारे में यह खबर आप भी जानिए, नीतीश सरकार ने लिया है बड़ा फैसला - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Saturday, February 6, 2021

Sarkari Naukri 2021: बिहार में सरकारी-प्राइवेट नौकरियों के बारे में यह खबर आप भी जानिए, नीतीश सरकार ने लिया है बड़ा फैसला

Koshi Live DESK:
Sarkari Naukri 2021: बिहार में नौकरी (Bihar Me Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए नीतीश सरकार (Nitish Kumar Department) ने एक बड़ा फैसला किया है. श्रम संसाधन विभाग ने बिहार के युवाओं के रोजगार को ध्यान में रखते हुए मार्च में राज्य स्तरीय पोर्टल (Job Portal) शुरू करेगा, जहां इन्हें रोजगार संबंधी सभी जानकारियां हर दिन आसानी से मिल पायेंगी.


इस पोर्टल पर बिहार के अलावा देश के अन्य राज्यों में सरकारी और निजी संस्थानों से निकलने वाली नौकरियों के बारे में जानकारी रहेगी. यह बिल्कुल मुफ्त होगी. युवाओं को इसके लिए एनसीएस पोर्टल पर निबंधन कराना होगा, जहां से उन्हें रोजगार संबंधी अलर्ट भी एसएमएस (SMS) के माध्यम से भेजा जायेगा, ताकि युवाओं को विभाग के माध्यम से लगाये जाने वाले रोजगार मेले की जानकारी नियमित मोबाइल पर अपडेट आती रहेगी.

श्रम संसाधन विभाग नेशनल कैरियर सर्विस (एनसीएस) प्रोजेक्ट के साथ मिल कर पोर्टल को तैयार किया है. इसमें रोजगार संबंधी सभी तरह की जानकारियां अपडेट होंगी. साथ ही, कुछ वैसे किताब भी पोर्टल के माध्यम से मिल सकें, जो उनके रोजगार में सहायक होंगे.

कैरियर पोर्टल पर कराना होगा निबंधन
श्रम संसाधन विभाग एनसीएस माध्यम से 2016 में कैरियर पोर्टल पर ऑनलाइन निबंधन कर रहा है. इसके माध्यम से 12.32 लाख से अधिक आवेदकों का निबंधन किया जा चुका है. वहीं, पांच वर्षों में 627 नियोजन मेले, नियोजन एवं अन्य शिविरों के माध्यम से तीन लाख से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा चुका है.


बीते दिनों श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार ने कहा कि नये पोर्टल पर रोजगार संबंधी सभी जानकारियां नियमित दी जायेंगी. जिससे युवाओं को रोजगार खोजने में परेशानी नहीं होगी और वे गलत विज्ञापन के चक्कर में नहीं फंसेंगे. पोर्टल में बिहार सहित देश के सभी राज्यों में खाली पदों की जानकारी दी जायेगी.

Followers

MGID

Koshi Live News