Koshi Live-कोशी लाइव PURNEA/BIHAR:दालकोला चेकपोस्ट पर शराब लदे बोलेरो ने जांच में जुटे होमगार्ड को रौंदा, मौक़े पर हुई मौत, जानिए पूरा मामला - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Tuesday, February 2, 2021

PURNEA/BIHAR:दालकोला चेकपोस्ट पर शराब लदे बोलेरो ने जांच में जुटे होमगार्ड को रौंदा, मौक़े पर हुई मौत, जानिए पूरा मामला


पूर्णिया। बिहार और बंगाल की सीमावर्ती क्षेत्र स्थित दालकोला चेकपोस्ट पर सोमवार की सुबह शराब तस्करी की जांच में जुटे होमगार्ड जवान को तस्करों ने वाहन से रौंद डाला। घटना में एक होमगार्ड जवान जानकीनगर के चांदपुर भंगहा निवासी गणेश कुमार पासवान (32) की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं दूसरे होमगार्ड जवान विद्यानंद कुमार गंभीर रूप से घायल है। बताया जाता है कि बंगाल से शराब की खेप लेकर बोलेरो से आ रहे तस्करों ने सामने पुलिस जांच देखकर गलत साइड से गाड़ी लेकर भागने का प्रयास किया। उल्टे साइड से गाड़ी जाते देख होमगार्ड जवान ने बोलेरो को रोकने का प्रयास किया। लेकिन तेज रफ्तार गाड़ी चला रहे तस्कर ने होमगार्ड जवान पर गाड़ी चढ़ा कर भागने लगा। भागने के दौरान गाड़ी आगे जाकर डिवाइडर से टकरा गया और चालक कोहरा का फायदा उठाकर गाड़ी छोड़कर मौके से फरार हो गया। घटना के बाद चेकपोस्ट पर अफरातफरी मच गई। वहां मौजूद अन्य पुलिसकर्मियों ने घायलावस्था में एक होमगार्ड को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया। सूचना पर पहुंची बायसी थाना पुलिस ने दुर्घटनाग्रस्त शराब लदे बीआर 07पी 2784 रजिस्ट्रेशन नंबर के बोलेरो गाड़ी को जब्त किया और मृतक होमगार्ड का शव का पंचनामा तैयार कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

मृतक जवान वर्ष 2011 में होमगार्ड में बहाल हुआ था। दो माह से शराबबंदी कानून को सख्ती से पालन कराने के लिए दालकोला चेकपोस्ट पर तैनात थे। जहां वे अपना ड्यूटी निभा रहे थे। इसी दौरान तस्करों ने उसे मौत के घाट उतार दिया। घटना की जानकारी पाकर पहुंचे मृतक होमगार्ड जवान के परिजन का रो-रोकर बुरा हाल था। मृतक की पत्नी कल्पना देवी रोते-रोते बेहोश हो जा रही थी। बताया जाता है कि आठ वर्ष पूर्व उसकी शादी हुई थी और दो वर्ष का एक बेटा है। घटना के संबंध में उत्पाद अधीक्षक दिनबंधू ने बताया कि घटना के बाद बायसी थाना पुलिस द्वारा कानूनी प्रक्रिया की पूरी की गई। मामले में बायसी के प्रभारी थानाध्यक्ष शशिकांत ङ्क्षसह ने बताया कि कानूनी प्रक्रिया पूरी कर वाहन स्वामी पर उत्पाद अधिनियम और सड़क दुर्घटना का मामला दर्ज किया गया है।

चेकपोस्ट पर 30 गार्ड है तैनात::

दालकोला चेकपोस्ट पर उत्पाद अधिनियम को सख्ती से लागू करने में उत्पाद विभाग के अधिकारी के अलावा 30 होमगार्ड की तैनाती की गई है। तैनात होमगार्ड के जवान शिफ्ट के अनुसार काम कर बंगाल की ओर से आने वाले वाहनों को रोककर जांच करती है। ताकि शराब तस्करी पर लगाम लगाकर तस्करों पर कार्रवाई की जा सके। सभी होमगार्ड जवान चेकपोस्ट पर नियुक्त उत्पाद विभाग के पदाधिकारी के अनुसार काम कर वाहनों की जांच कर कानून को सख्ती से लागू करने का काम करते हैं।

पूर्व में भी चेकपोस्ट पर तस्कर कर चुके हैं घटना::

शराब तस्करों के हौंसले इतने बुलंद है कि उत्पाद अधिनियम को सख्ती से लागू करने में जुटे सुरक्षा बल को मौत के घाट उतार रहा है। दालकोला चेकपोस्ट पर सुरक्षा बल को निशाना बनाने की घटना पहली नहीं है। इससे पूर्व में तस्करों ने एक होमगार्ड जवान पर गोलीबारी कर हमला किया था जिसमें होमगार्ड जवान घायल हुआ था। वहीं तस्करों ने वाहन जांच के दौरान एक होमगार्ड जवान राजेंद्र लाल विश्वास को वाहन से कुचल दिया था, जिसमें उसकी मौत हो गई थी।

ड्यूटी के दौरान होमगार्ड जवान की मौत की घटना काफी दुखद है। विभागीय प्रावधान के अनुसार सहायता देने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

राणा अमरेंद्र कुमार दीपक, जिला समादेष्टा होमगार्ड

Followers

MGID

Koshi Live News