Koshi Live-कोशी लाइव Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Yojana: मोदी सरकार के इस स्कीम में केवल 330 रुपए लगाकर पाएं 2 लाख का इंश्योरेंस, जानें योजना में आप कैसे हो सकते हैं शामिल - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, February 10, 2021

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Yojana: मोदी सरकार के इस स्कीम में केवल 330 रुपए लगाकर पाएं 2 लाख का इंश्योरेंस, जानें योजना में आप कैसे हो सकते हैं शामिल


मोदी सरकार के इस स्कीम में केवल 330 रुपए लगाकर पाएं 2 लाख का इंश्योरेंस

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Yojana : आज की आपाधापी भरी जिंदगी और महंगाई के इस दौर में ज्यादातर लोग कम पैसे खर्च कर अपना भविष्य सुरक्षित करने की सोचते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में कई लोग भविष्य का प्लान बनाने में देर कर देते हैं या फिर प्लान बनाते ही नहीं हैं.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना केंद्र सरकार की फिलहाल ऐसी कल्याणकारी योजना हैं, जिनमें केवल 400 रुपये खर्च करने के बाद लोगों का भविष्य सुरक्षित हो सकता है.

वर्ष 2015 के मई महीने में शुरू की गयी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti) सरकार का एक टर्म इंश्‍योरेंस प्लान है. टर्म प्लान का मतलब यह होता है कि पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है. अगर पॉलिसीधारक जीवन ज्योति बीमा योजना का समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है, तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता.

इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत है कि इसकी वैलिडिटी एक साल की होती है और हर साल यह रिन्यू होती है. अगर बीमित व्यक्ति की किसी कारण मौत होती है तो नॉमिनी को 2 लाख रुपए मिलते हैं. इसके लिए उसे महज 330 रुपए चुकाने हैं. जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है. इस टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है. इसमें बीमा राशि 2,00,000 रुपये है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है. यह योजना 18 -50 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है.

PM Kisan Yojana : सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए किसानों को करना होगा ये काम, तब आएंगे खातों में 6000

इस स्कीम का फायदा देश का कोई भी नागरिक उठा सकता है. इसके लिए उम्र सीमा 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए. बैंक अकाउंट सिंगल या ज्वाइंट दोनों हो सकता है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई)के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है. इस योजना के अंतर्गत पॉलिसीधारक को हर साल 330 रूपये का प्रीमियम जमा करना होगा । जो हर साल मई के महीने में ग्राहक के बचत खाते से ऑटो-डेबिट (Auto Debit) किया जाएगा. इसके अलावा इस रकम पर जीएसटी भी लागू है.बीमा कवर की अवधि के दौरान यदि सदस्य की मौत हो जाती है, तो 2 लाख रुपए की राशि उसके परिजनों (नॉमिनी) को प्राप्त होगी.

Followers

MGID

Koshi Live News