Koshi Live-कोशी लाइव NATIONAL DESK:नरेंद्र मोदी के नाम हुआ अहमदाबाद में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, February 24, 2021

NATIONAL DESK:नरेंद्र मोदी के नाम हुआ अहमदाबाद में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम

कोशी लाइव डेस्क:
नेशनल डेस्क: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम यहां मोटेरा इलाक़े में स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम का औपचारिक उद्घाटन और इसके पास ही बनने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोट्र्स एनक्लेव का भूमिपूजन किया। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजु भी मौजूद थे। आज से ही इस स्टेडियम में भारत भारत और इंग्लैंड के बीच मौजूदा शृंखला का तीसरा टेस्ट शुरू होगा।

जब 2016 में इसे पुनर्निर्माण के लिए ध्वस्त किया गया तो इसकी 54,000 दर्शकों की क्षमता थी और तब इसका नाम सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम था। अब इसका नया नामकरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर किया गया है जो पहले गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष भी रहे थे। नए क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास जनवरी, 2018 में किया गया था। इसमें इंग्लैंड और भारत की टीमें चौथा टेस्ट मैच और कुल 5 टी ट्वेंटी मैच भी खेलेगी।



— ANI (@ANI)

दूसरी तरफ पास ही बनने वाला स्पोट्र्स एनक्लेव 233 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा इसमें 10 हज़ार से अधिक दर्शक क्षमता वाला एक इंडोर स्टेडियम भी होगा। नरेंद्र मोदी स्टेडियम भी इस एनक्लेव का एक हिस्सा बन जाएगा। मोटेरा स्थित यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है, जिसमें 1.32 लाख लोगों की बैठने की क्षमता है। अब तक मेलबोर्न का एमसीजी दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था जिसमें एक साथ में 90,000 लोग बैठ सकते हैं। गुजरात में निर्मित दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी'के बाद,अब राज्य क्रिकेट में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का रिकॉडर् स्थापित कर रहा है। अनुमानित 800 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित,इस स्टेडियम का निर्माण लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) कंपनी द्वारा किया गया है जिसने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण भी किया था। 32 ओलम्पिक साइज़ के स्टेडियम के आकार का यह है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में 76 कॉर्पोरेट बॉक्स, ओलंपिक स्तर का स्विमिंग पूल, इनडोर अकादमी, चार ड्रेसिंग रूम,फूड कोटर् और जीसीए क्लब हाउस भी शामिल किया गया है। स्टेडियम में छह लाल और पांच काली मिट्टी की कुल 11 पिचें तैयार की गई हैं। मुख्य और अभ्यास पिचों के लिए दोनों मिट्टी का उपयोग करने वाला यह पहला स्टेडियम है। बारिश की स्थिति में, पिच को केवल 30 मिनट में सुखाया जा सकता है। अत्याधुनिक एलईडी फ्लडलाइट से वातावरण गर्म नहीं होगा और दर्शकों के साथ-साथ क्रिकेटरों को भी आराम मिलेगा। इस स्टेडियम की एक विशेषता यह भी है कि 9 मीटर की ऊंचाई पर 360 डिग्री पोडियम कोनकोर्स दर्शकों की आवाजाही को सरल बनाती है, साथ ही यह किसी भी स्टैंड से दर्शकों को एक समान द्दश्य प्रदान करता है।

— ANI (@ANI)


कॉरपोरेट बॉक्स में प्रत्येक की बैठने की क्षमता 25 है। 150 टन का एयर-कूलिंग टॉवर स्टेडियम के क्लोज ईन हिस्से को वातानुकूलित बनाए रखेंगा। दोनों टीमों के खिलाड़यिों की आवश्यकता के अनुसार विशाल ड्रेसिंग रूम बनाए हैं। दोनों टीमों के लिए अलग-अलग अत्याधुनिक जिम स्थापित किए गए हैं। खिलाड़ी और वीआईपी प्रवेश द्वार के पास एक विशेष लाउंज बनाया गया है।स्टेडियम में ऑटोग्राफ गैलरी में अब तक खेले गए आईपीएल और विश्व कप मैचों की टीमों के खिलाड़यिों के हस्ताक्षर वाले बल्लों का संग्रह (ऑटोग्राफ्ड बैट कलेक्शन) आकर्षण का केंद्र है। विश्व प्रसिद्ध क्रिकेटरों की तस्वीरों वाला 'हॉल ऑफ फ़ेम' स्टेडियम का एक अन्य आकर्षण है। इसी स्टेडियम में पिछले साल 24 फरवरी को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के भारत दौरे पर नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया था पर तब तक इसका औपचारिक उद्घाटन नहीं हुआ था।

मोटेरा स्टेडियम की खासियत क्या है?

  • मोटेरा स्टेडियम में 1,10,000 दर्शकों की क्षमता है, जो इसे ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाता है।
  • अहमदाबाद के इस भव्य स्टेडियम को बनाने के लिए कुल 800 करोड़ खर्च किए गए।
  • स्टेडियम में कुल 76 कॉर्पोरेट बॉक्स हैं, जिनमें से प्रत्येक में 25 लोगों की क्षमता है। ये सभी कॉर्पोरेट बॉक्स वातानुकूलित हैं।
  • यहां 3,000 कारों को पार्क करने की व्यवस्था है। साथ ही 10,000 दोपहिया वाहनों को भी पार्क किया जा सकता है।
  • यहां क्रिकेट के अलावा कई इनडोर पिच, फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल आदि जैसे अन्य खेलों के लिए कई सुविधाएं हैं।
  • प्रशंसकों के आवागमन की आसानी के लिए स्टेडियम को अहमदाबाद मेट्रो से भी जोड़ा गया है, जिससे लोगों के लिए ट्रैफिक जाम में फंसे बिना कार्यक्रम स्थल तक पहुंच सकते हैं।
  • स्टेडियम में तीन एंट्री गेट हैं, जहां से 63 एकड़ में फैले स्टेडियम में आ सकते हैं।
  • यह पहली बार है कि किसी भारतीय क्रिकेट स्टेडियम के मैदान को एलईडी लाइटों से सजाया गया है। किसी अन्य स्टेडियम में यह सुविधा नहीं है।
  • 55 कमरों वाला एक बिल्ट-इन क्लबहाउस स्टेडियम की शान में और इजाफा करता है। क्लब हाउस में इनडोर और आउटडोर खेल, रेस्तरां, एक ओलंपिक आकार स्विमिंग पूल, जिम और एक 3 डी प्रोजेक्टर थियेटर हैं।

Followers

MGID

Koshi Live News