Koshi Live-कोशी लाइव जरूरी खबरें:खाते से पैसे ट्रांसफर करते वक्त IFSC कोड गलत डाल दिया तो कहां पहुंचेगा आपका पैसा? जानिए सभी सवालों के जवाब - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Saturday, February 6, 2021

जरूरी खबरें:खाते से पैसे ट्रांसफर करते वक्त IFSC कोड गलत डाल दिया तो कहां पहुंचेगा आपका पैसा? जानिए सभी सवालों के जवाब


ऑनलाइन बैंकिंग सिस्टम से कितना कुछ आसान हो गया है. हम मिनटों में पैसे एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर कर देते हैं. हर बैंक का अपना ऐप है और सभी ने कस्टमर्स के सुविधा के अनुसार इसे डिजाइन किया है. इस साल पैसे ट्रांसफर को लेकर नियमों में बदलाव हुए हैं. इस साल पैसे ट्रांसफर को लेकर नियमों में बदलाव हुए हैं. लेकिन मान लीजिए कि अगर आपने ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते वक्त गलत आईएफएससी (Indian Financial System Code) कोड डाल दिया तो क्या होगा? क्या आपका पैसा किसी और के खाते में चला जाएगा?

नेट बैंकिंग के जरिए मनी ट्रांसफर NEFT, RTGS और IMPS की मदद से किया जाता है. अगर आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते हैं तो पहले उसे बेनिफिशियरी के रूप में ऐड करना होता है.

हालांकि, ये काम बेनिफिशियरी के बिना भी किया जा सकता है. जब आप बेनिफिशियरी ऐड करने के लिए बाकी जानकारियां भरतें हैं. तब अकाउंट नंबर और IFSC कोड भी जरूरी होता है.

क्या होता है IFSC कोड?

IFSC कोड RBI (Reserve Bank Of India) द्वारा सभी बैंकों को दिया जाता है. 11 कैरेक्टर के इस कोड इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट में इस्तेमाल किया जाता है. इस कोड में शुरू के 4 अक्षर अल्फाबेटिक होते हैं, जो बैंक के नाम को दर्शाते है. इस कोड का पांचवा वर्ड हमेशा 0 होता है और लास्ट के 6 अंक ब्रांच कोड को प्रदर्शित करते है.

ट्रांजेक्शन करते वक्त गलत IFSC कोड डालने पर क्या होगा?

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते वक्त IFSC कोड भरने के मामले में काफी सावधानी बरतें. क्योंकि गलत कोड डालने के बाद भी ट्रांजेक्शन संभव है. मगर इसके लिए अकाउंट नंबर और नाम ठीक होना चाहिए. अब आपको एक उदाहरण से समझाते हैं. मान लीजिए कि आपका अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक के लखनऊ ब्रांच में है. ऑनलाइन ट्रांसफर करते वक्त आपने पीएनबी के लखनऊ ब्रांच की IFSC कोड की जगह नोएडा के ब्रांच का IFSC कोड डाल दिया. तो ट्रांजेक्शन हो जाएगा. अगर कोड के अक्षर में हेरफेर हो गया तो भी ट्रांजैक्शन होने की गुंजाइश है, लेकिन शर्त ये है कि अकाउंट नंबर और नाम ठीक हो. मुख्य रूप से बैंक अकाउंट नंबर देखते हैं.

दूसरी स्थिति

अगर IFSC कोड में भारी गड़बड़ी हो जाए. जैसे आपने SBI नोएडा के जगह पीएनबी लखनऊ का कोड डाल दिया, तो भी संभव है कि आपका पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाए. हालांकि, यह तभी संभव है जब PNB में किसी भी कस्टमर का वही अकाउंट नंबर हो जो आपने SBI का डाला है. लेकिन इसकी संभावना बेहद कम ही रहती है. अगर कोड या अकाउंट नंबर की मैचिंग नहीं होती है तो ट्रांसफर कैंसल हो जाएगा.

Followers

MGID

Koshi Live News