Koshi Live-कोशी लाइव HELP DESK:कोरोना वैक्सीन लगाने के 25 मिनट बाद हुई शख्स की मौत, इन लोगों को गलती से भी नहीं लगवाना है इंजेक्शन - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, February 10, 2021

HELP DESK:कोरोना वैक्सीन लगाने के 25 मिनट बाद हुई शख्स की मौत, इन लोगों को गलती से भी नहीं लगवाना है इंजेक्शन


हटके डेस्क: कोरोना वैक्सीन के आ जाने से दुनिया में लोगों ने राहत की सांस ली है। फ़िलहाल कई देशों ने वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके दो डोज दिए जा रहे हैं। भारत में भी फ्रंट लाइन वॉरियर्स को वैक्सीन दी जा रही है। हालांकि, ऐसे कई लोग हैं, जो अभी भी इन वैक्सीन से घबरा रहे हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है कि ये वैक्सीन काफी तेजी से बनाई गई है। ऐसे में इनके साइड इफेक्ट्स की अच्छे से जांच नहीं की गई है। हाल ही में अमेरिका में एक बुजुर्ग ने कोरोना वैक्सीन लगवाया। इसके मात्र 25 मिनट बाद उसकी मौत हो गई। बुजुर्ग ने उसी अस्पताल में दम तोड़ दिया, जिस अस्पताल में वो वैक्सीन लगवाने आया था।

इस मामले के बाद वहां वैक्सीन लगवाने आए अन्य लोग डर गए। इनके लिए जानलेवा है वैक्सीन...

ये मामला अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर से सामने आया। न्यूयॉर्क के स्टेट हेल्थ कमिश्नर डॉक्टर हॉवर्ड जुकर ने मामले की जानकारी देते हुए कहा कि यहां आए एक बुजुर्ग की मौत वैक्सीन देने के बाद हो गई। ये बुजुर्ग इंजेक्शन लेने के 15 मिनट बाद तक ठीक था। लेकिन इसके बाद उसकी हालत खराब होने लगी। अगले 10 मिनट में उसकी मौत हो गई।

बुजुर्ग अपने पैरों पर चलकर इंजेक्शन लेने आया था। लेकिन इंजेक्शन लेने के 15 मिनट बाद उसे चक्कर आ गया। सिक्युरिटी गार्ड्स ने उसे पकड़ा लेकिन 10 मिनट के अंदर उसकी मौत हो गई।

इस घटना के बाद वहां वैक्सीन लगवाने आए अन्य लोग भी डर गए। कई लोग तो बिना वैक्सीन लगवाए ही वहां से चले गए। हालांकि, बाद में डॉक्टर जुकर ने बयान जारी कर बताया कि बुजुर्ग की मौत का इंजेक्शन से कोई कनेक्शन नहीं था। इंजेक्शन सेफ है और लोगों को इससे डरने की जरुरत नहीं है।

आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन को लेकर एक्सपर्ट्स ने साफ़ किया है कि वैसे तो ये पूरी तरह सेफ है, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये इंजेक्शन अभी अनसेफ माना जा रहा है। एक्सपर्ट्स ने लिस्ट बनाकर ऐसे लोगों की जानकारी दी है।

इसमें सबसे ऊपर हैं 18 साल से नीचे के लोग। जिन लोगों की उम्र 18 से कम है, उन्हें कोरोना वैक्सीन दी ही नहीं जाएगी। जब इसके ऊपर वालों पर इंजेक्शन का पूरा असर देख लिया जाएगा, तब जाकर कम उम्र के लोगों को ये वैक्सीन दी जाएगी।

इनके अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं को भी वैक्सीन नहीं दी जाएगी। अभी ये कन्फर्म नहीं हुआ है कि वैक्सीन का प्रेग्नेंट महिला और गर्भ के बच्चे पर कैसा असर होगा? इस वजह से अभी उन्हें ये इंजेक्शन नहीं दी जा रहा है।

जिन लोगों को किसी तरह की एलर्जी है उन्हें भी ये वैक्सीन अभी नहीं लेनी चाहिए। ये एलर्जी किसी दवाई या खाने से भी हो सकती है। इनके अलावा जिन्हें खून से जुडी कोई समस्या है, वो लोग भी वैक्सीन लेने के पात्र नहीं हैं।

Followers

MGID

Koshi Live News