Koshi Live-कोशी लाइव मिनिमम अमाउंट के बिना भी टोल प्लाजा पर काम करेगा FASTag, सरकार ने किया बड़ा ऐलान - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Thursday, February 11, 2021

मिनिमम अमाउंट के बिना भी टोल प्लाजा पर काम करेगा FASTag, सरकार ने किया बड़ा ऐलान


फास्टैग (FASTag) के जरिए से टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर भुगतान 15 फरवरी, 2021 से अनिवार्य हो जाएगा. नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग खाते (FASTag Account) में अनिवार्य थ्रेशोल्ड अमाउंट को हटाने का फैसला किया है. यह यूजर्स के लिए पैसेंजर सेगमेंट व्हीकल्स के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट के अतिरिक्त भुगतान करना आवश्यक था. अब इसकी जरूरत नहीं है.

इसकी घोषणा करते हुए NHAI ने बुधवार को कहा कि इस कदम का उद्देश्य तेजी से फास्टैग की पहुंच को बढ़ाना है, जिससे बिना किसी रुकावट के यातायात सुनिश्चित हो सके और टोल प्लाजा पर होने वाली देरी में कमी आए. बता दें कि FASTag के माध्यम से टोल प्लाजा पर भुगतान 15 फरवरी 2021 से अनिवार्य हो जाएगा.

FASTag Account/Wallet में मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य नहीं

विज्ञप्ति में कहा गया है कि FASTag जारी करने वाले बैंक सिक्योरिटी डिपॉजिट के अलावा FASTag अकाउंट/ वॉलेट में न्यूनतम रकम रखना अनिर्वाय कर रहे थे. अब फास्टैग को जारी करने वाले बैंक सिक्योरिटी डिपॉजिट के अलावा न्यूनतम रकम रखना अनिवार्य नहीं कर सकते.

पहले, कई FASTag यूजर्स को अपने FASTag अकाउंट / वॉलेट में पर्याप्त बैलेंस होने के बावजू टोल प्लाजा से गुजरने की अनुमति नहीं मिलती थी. इसके चलते, टोल प्लाजा पर देरी और नोंकझोंक होती थी.

निगेटिव बैलेंस नहीं तो टोल प्लाजा से गुजरने की अनुमति

अब यह फैसला लिया गया है कि अगर अब FASTag अकाउंट / वॉलेट का बैलेंस निगेटिव नहीं है तो यूजर्स को टोल प्लाजा से गुजरने की अनुमति दी जाएगी. 2.54 करोड़ से अधिक यूजर्स के साथ, FASTag कुल टोल कलेक्शन में 80 फीसदी योगदान देता है. FASTag के माध्यम से डेली टोल कलेक्शन 89 करोड़ रुपये को पार कर गया है.

कहां से खरीद सकते हैं FASTag

अगर आपने अभी तक अपनी गाड़ी पर FASTag स्टीकर नहीं लगवाया है तो उसे जल्द लगवा लें. आप इसे PayTM, Amazon, Snapdeal आदि से खरीद सकते हैं. इसके अलावा इसे देश के 25 बैंकों के जरिए भी खरीदा जा सकता है. साथ ही इसकी बिक्री सड़क परिवहन प्राधिकरण ऑफिस में भी होती है. NHAI अपनी सहायक भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) के जरिए FASTag की बिक्री और संचालन करती है. NHAI के अनुसार FASTag की कीमत 200 रुपये है और इसमें आप कम से कम 100 रुपए का रिचार्ज करा सकते हैं.

Followers

MGID

Koshi Live News