Koshi Live-कोशी लाइव CBSE Board Exam Date Sheet 2021 Released: सीबीएसई 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए डेटशीट जारी - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Tuesday, February 2, 2021

CBSE Board Exam Date Sheet 2021 Released: सीबीएसई 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए डेटशीट जारी


CBSE Board Exam Date Sheet 2021 Released: CBSE क्लास दसवीं और 12वीं परीक्षा 2021 की डेटशीट जारी कर दी गई है. परीक्षा शेड्यूल, विस्तार से जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

BSE Board Exams 2021 Date Sheet Released: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के स्टूडेंट्स का लंबा इंतजार अंततः आज खत्म हुआ, जब एजुकेशन मिनिस्टर ने अपने वादे के अनुसार साल 2021 बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी.


कुछ दिनों पहले हुए लाइव सेशन में उन्होंने घोषणा की थी कि आज यानी 02 फरवरी को डेटशीट जारी की जाएगी.

अभी तक स्टूडेंट्स केवल परीक्षाएं आरंभ होने की तारीख जानते थे लेकिन आज से वे अपना सब्जेक्ट-वाइज शेड्यूल भी देख सकते हैं. डेटशीट के हिसाब से उन्हें अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में आसानी होगी.


सीबीएसई बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 04 मई से 10 जून 2021 के मध्य आयोजित होंगी. किस दिन कौन से विषय की परीक्षा होगी यह आज साफ हो गया है. विस्तार से शेड्यूल देखने के लिए कैडिडेट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसका पता है - cbse.gov.in.






12वीं परीक्षा की डेटशीट






ऐसे करें डेटशीट डाउनलोड -


सीबीएसई दसवीं या बारहवीं की डेटशीट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करें.




  • सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं यानी cbse.gov.in पर.

  • यहां New Website पर क्लिक करें.

  • इसमें Updates Section के अंदर जाएं, यहां आपको डेटशीट मिल जाएगी.

  • अब आपको जिस क्लास की डेटशीट डाउनलोड करनी है उस पर क्लिक करें जैसे CBSE Class 10 Date Sheet या CBSE Class 12 Date Sheet.

  • सही लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा.

  • यहां से अपनी क्लास की डेटशीट की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर लें.

  • चाहें तो इसका एक प्रिंट निकालकर भी अपने पास रख सकते हैं.


इस तारीख तक संभावित है रिजल्ट -


परीक्षा आरंभ होने की तारीख की घोषणा के समय रिजल्ट की संभावित तारीख भी घोषित की गई थी. अभी तक की जानकारी के अनुसार रिजल्ट 15 जुलाई 2021 के दिन जारी होगा. स्टूडेंट्स के मन में इस बार परीक्षा के मोड को लेकर भी सवाल उठ रहे थे. शिक्षा मंत्री ने इनका समाधान करते हुए कहा था कि परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएगी.


परीक्षा के दौरान सभी गाइडलाइंस का पालन होगा ताकि स्टूडेंट्स, टीचर्स और परीक्षा आयोजन में लगे सभी स्टाफ की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा सके. कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि ताजा जानकारियों के लिए वे समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें.

Followers

MGID

Koshi Live News