Koshi Live-कोशी लाइव प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत पूरा होगा घर का सपना, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Friday, February 12, 2021

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत पूरा होगा घर का सपना, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में सभी को आवास प्रदान की मुहिम के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया था. इस योजना के तहत देशभर में ग्राहक को घर बनाने के लिए होम लोन पर 6.5% तक की सब्सिडी मिलती है.

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत निम्न आय वर्ग के लोगों को किफायती आवास मुहैया कराने के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है. इस योजना का शुभारंभ साल 2015 में किया गया था. इसके तहत 20 सालों तक होम लोन पर 6.5% तक की सब्सिडी मिलती है.


देशभर में शुरू की गई PMAY के तहत ऑनलाइन फॉर्म भरकर इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है.

फिलहाल देशभर में PMAY योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 रखी गई है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार नंबर होना अनिवार्य है.


PMAY के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज


PMAY योजना का लाभ लेने के लिए आधार संख्या के साथ ही आपको अपने पहचान का प्रमाण कराना होगा, जिसमें आप पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी के जरिए करा सकते हैं. इसके साथ ही आपको निवास का प्रमाण देने के लिए मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी लगा सकते हैं. अगर आप किसी अल्पसंख्यक समुदाय से संबद्ध हैं तो आपको उसका भी प्रमाण देना होगा.


इन सबके अलावा आपको अपनी आय का प्रमाण भी देना होगा, जिसमें आपकी नवीनतम सैलरी स्लिप या इनकम टैक्स रिटर्न का दस्तावेज लगा सकते हैं. बैंक स्टेटमेंट की कॉपी भी देना महत्वपूर्ण है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक प्रमाण पत्र देना होगा जो यह प्रमाणित करेगा कि आपके पास पक्का घर नहीं है.


PMAY में करें आवेदन


अगर आप अपना घर बनाना चाह रहे हैं और आर्थिक कमजोरी की वजह से इसे नहीं बना पा रहे हैं तो आप PMAY योजना का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन के साथ ही अपने मोबाइल से आवेदर कर सकते हैं. सरकार ने PMAY के तहत एप्लाई करने के लिए एक ऐप भी बनाया है, जिसे आफ प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.


इस ऐप पर आप अपने नंबर के जरिए लॉगइन आईडी बनाकर लॉगइन कर सकते हैं. ऐसे करने के लिए ऐप आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजेगा. इसे भरकर आप लॉगिन कर इस एप पर आवश्यक जानकारी को भरकर PMAY योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Followers

MGID

Koshi Live News